“नारी सुरक्षा सप्ताह” कार्यशाला आयोजित

नारी सुरक्षा सप्ताह मे हुकुम सिंह इण्टर कालेज कैसरगंज मे छात्राओं को दी सुरक्षा सम्बन्धी जानकारियाॅ

IMG-20190720-WA0014रिपोर्ट:- विनोद गिरि , रीडर टाइम्स

बहराइच : उ.प्र.पुलिस द्वारा चलाये जा रहे “नारी सुरक्षा सप्ताह” के अन्तगर्त पुलिस अधीक्षक बहराइच गौरव ग्रोवर के कुशल निर्देशन व नेतृत्व में जनपद मे महिला सुरक्षा के लिए चलाये जा रहे अभियान के क्रम में क्षेत्राधिकारी कैसरगंज के कुशल निर्देशन मे प्रभारी निरीक्षक संजय कुमार सिंह थाना कैसरगंज के द्वारा आयोजित किया गया । कार्यक्रम की अध्यक्षता विद्यालय प्रबन्धक विजय कुमार सिंह एडवोकेट, संयोजन विद्यालय प्रधानाचार्य तेज नारायन व संचालन अपराजिता सहभागी संस्थान की मास्टर ट्रेनर किरन वैश्य ने किया । उक्त कार्यक्रम मे छात्राओ को सम्बोधित करते हुये थाना प्रभारी संजय कुमार सिंह ने कहा कि समाज में महिलाओं के प्रति बढ़ रहे अपराध को लेकर उत्तर प्रदेश पुलिस यह जागरूकता अभियान चला रही है। अपराधों को रोकने तथा महिलाओं को स्वयं की सुरक्षा के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से पुलिस द्वारा एक सराहनीय पहल की गई है। जिसमें विभिन्न कार्यक्रमों , बैनर,पोस्टर, सोशल मीडिया के माध्यम से लोगों को जागरूक किया जा रहा है।
IMG-20190720-WA0012
पुलिस ने छात्राओं को सुरक्षा के उपाय (सेफ्टी टिप्स) की जानकारी दी। बताया गया कि अगर आप किसी जगह से अंजान हैं, फिर भी किसी को यह नहीं दर्शाएं कि आप यहां के बारे में नहीं जानती हैं। कभी भी सुनसान रास्ते से न जाएं और ना ही खाली बस या ऑटो में बैठें। यदि आपको ऐसा करना ही पड़े तो सर्वप्रथम वाहन चालक को अच्छी तरह पहचाने या आपके पास मोबाइल है तो वाहन की फ़ोटो खींचकर जिसमें गाड़ी का नंबर स्पष्ट दिखे किसी संबंधी या परिचित को भेजें। अगर आप अपनी गाड़ी से जा रही हैं तो दरवाजे बंद रखें और बिना सोचे-समझे किसी को लिफ्ट ना दें। अपना मोबाइल हमेशा चार्ज करके रखें और सारे महत्वपूर्ण नंबर उसमें स्पीड डायल पर रखें। अंजान लोगों को अपना नाम-पता और प्रोफेशन से जुड़ी़ जानकारियों की डिटेल्स नहीं बताएं।

IMG-20190720-WA0013

घर से बाहर निकलते समय अपने बैग में हमेशा डियोडेरेंट स्प्रे, पेपर स्प्रे, काली मिर्च का स्प्रे या फिर कोई नुकीली और धारदार चीज जैसे नेलकटर, बालों में लगाने वाला क्लिप अपने साथ रखें। अगर कोई आपको बार-बार छूने की कोशिश करें या पीछा करें तो उसको घूंसा या लात मारते समय उसके नाजुक अंगों पर वार करें और मदद के लिए शोर मचाएं तथा पुलिस की महिला हेल्पलाइन नंबर 1090 पर फ़ोन कर जानकारी दें जिससे आपको सुरक्षा और आरोपी को पकड़ कार्यवाही की जा सके। अपराजिता सहभागी संस्थान की मास्टर ट्रेनर किरन वैश्य ने छात्राओं को वीमेन पवार लाइन 1090, यु0पी0 100 डायल पुलिस ट्वीटर सेवा ई एफ0आई0आर0, लैंगिक अपराधो से बालको का संरक्षण अधिनियम, घरेलू हिंसा से महिलाओं का संरक्षण अधिनियम 2005, तथा भा0द0वि0 के सभी महिला सम्बन्धित धाराओं के बारे मे बताया गया।

प्रधानाचार्य तेज नारायन ने स्कूल परिसर मे एक गोपनिय पत्र पेटिका के वारे मे बताते हुये जानकारी दी गयी। छात्राओ को अपनी बात को लिखित रुप से डालने के सम्बन्ध मे बताया गया। कार्यक्रम में प्रधान लिपिक आनन्द कुमार सिंह, शिक्षक दिनेश प्रताप सिंह, ज्ञान चन्द कनौजिया, अखिलेन्द्र चौधरी, लाल बहोरन, वी.पी.सिंह, नीलेन्द्र विक्रम सिंह, मोहम्मद हारून, अवधेश यादव, कमलेश सिंह, नृपेन्द्र सिंह, एस.के.सिंह, शिक्षिका रीता सिंह, वरिष्ठ लिपिक दिनेश कुमार सिंह, लिपिक सन्तोष कुमार राव, विजय प्रताप सिंह, कमरूद्दीन, राजमल, राम कृपाल, रमेश, अनिल कुमार आदि सहित सैकड़ो की संख्या में छात्रायें उपस्थित रहें । कार्यक्रम के मौके पर महिला पुलिस बल द्वारा सुरक्षा के प्रायोगिक तौर तरीके का प्रदर्शन करते हुये जानकारी दी गयी।




Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *