यहाँ के लोग दूसरो की बीबियों को चुराकर करते हैं शादी

 jaqnjatiyaan 1

दुनिया में अलग – अलग जातियां और जनजातियां निवास करती है । प्रत्येक जाति – जनजाति के अपने कुछ खास नियम कायदे होते है । जो बेहद रोचक होते है। उनके बारे में जितना जानेंगे उतनी ही उत्सुकता बढ़ती जाती है। एक ऐसी ही जनजाति है अफ्रीका की ‘बोदाबे’ जनजाति।इस जनजाति के लोग एक दूसरें की बीबियों को चुराकर शादी करते हैं, इस तरह की शादी इस जनजाति के लोगो की पहचान है। इस रिवाज के अनुसार यहां पहली शादी घर वालो की मर्जी से होती है और दूसरी शादी करने के लिए पुरुषों को किसी की पत्नी को चोरी करना पड़ता है।  हर वर्ष ‘गेरेवॉल फेस्टिवल’ का आयोजन होता है।

janjaati

वोदाबे कैलेंडर में इस आयोजन के लिए सबसे महत्वपूर्ण तिथि को चुना गया है। यह बरसात के मौसम के अंत में सितंबर महीने के दौरान मनाया जाता है। ये जश्न मनाने के लिए इस जनजाति के सभी लोग एक स्थान पर इकट्ठे होते है  वोदाबे जनजाति के लोग इस फेस्टिवल को सात दिन और सात रात तक मनाते हैं। इस त्योहार के समय वहां का माहौल ऐसा होता है कि किसी बेस्ट का चुनाव करने के लिए कोई मिस वर्ल्ड कॉन्टेस्ट चल रहा हो।

a_5a3c7315b71ba

लड़के चेहरे पर रंग लगाकर आते हैं और शादीशुदा महिलाओं को अपनी और आकर्षित करते हैं। इसी दौरान ये लड़के दूसरों की पत्नी का दिल को जीतने की कोशिश करते हैं। ऐसा करते हुए उन्हें बस एक बात का ध्यान रखना होता है कि महिला का पति ये सब न देख रहा हो। महिला के मान जाने के बाद पुरुष पहले से शादीशुदा महिला को लेकर भाग जाता है। बाद में दोनों का विवाह समुदाय के लोग करवा देते हैं और इस तरह के विवाह को लोग प्रेम विवाह मानकर स्वीकार कर लेते हैं। इस तरह से प्रेम विवाह इस जाति की खास पहचान है।

c98582eee9d26a6994557db95188a768




Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *