राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने विपक्षी गठबंधन पर साधा निशाना, कहा हमारी अर्थव्यवस्था बड़ी होनी चाहिए

Ajit-Doval

नई दिल्ली :- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार एनएसए अजीत डोभाल ने एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए विपक्षी गठबंधन पर निशाना साधा है। एक कार्यक्रम में बोलते हुए डोभाल ने कहा कि भारत को अगले 10 साल तक मजबूत, स्थायी और निर्णायक सरकार की जरूरत है। कमजोर गठबंधन देश के लिए बेहद नुकसान पहुंचाने वाला होगा। उन्होंने कहा कि भारत अगले कुछ सालों तक सॉफ्ट पावर नहीं हो सकता, क्योंकि इसे कठोर फैसले लेने के लिए मजबूर किया जाएगा।

 

 

उन्होंने कहा, ‘अगर हमें (देश को) बड़ी ताकत बनना है, तो हमारी अर्थव्यवस्था भी बड़ी होनी चाहिए, वैश्विक स्तर पर प्रतियोगी होनी चाहिए, और ऐसा तभी हो सकता है | जब हमारी अर्थव्यवस्था तकनीकी रूप से दूसरों से आगे हो। डोभाल ने चीन की कंपनियों का जिक्र करते हुए कहा, ‘चीन की ‘अलीबाबा’ और अन्य किस तरह से बड़ी कंपनियां बन गईं, चीन की सरकार ने उन्हें काफी समर्थन दिया है। हम चाहते हैं कि भारतीय निजी क्षेत्र की कंपनियां अच्छा प्रदर्शन करें, और भारत के रणनीतिक हितों को बढ़ावा दें।’

 

 

अजित डोभाल ने कहा कि सभी डिफेंस हार्डवेयर को 100 प्रतिशत टेक्नोलॉजी में बदलने की जरूरत है। यही नई सरकार की पॉलिसी है। उन्होंने कहा कि अगर हमें बड़ी शक्ति बनना है तो हमारी अर्थव्यवस्था बड़ी होनी चाहिए, इसे विश्व स्तर पर प्रतिस्पर्धी होना चाहिए और यह तब हो सकता है जब यह तकनीकी रूप से आगे हो।

 

 

उन्होंने कहा कि लोकप्रिय आवश्यकताओं को राष्ट्रीय आवश्यकताओं पर प्राथमिकता नहीं देनी चाहिए। यह एक प्रलोभन है कि आप चीज लेते हैं या आप राष्ट्रीय हित में ऐसी चीज करने से बचना चाहिए, लेकिन शायद थोड़े समय के लिए वे लोगों को कुछ दर्द दे सकता है।

 

 

उन्होंने कहा कि भारत को अगले 10 साल के लिए निर्णायक सरकार की जरूरत है। इस बीच, कमजोर गठबंधन देश के लिए नुकसानदायक साबित होंगे।




Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *