वैलेंटाइन डे पर सोशल मीडिया पर क्यों ट्रेंड हो रहे हैं भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के क्रांतिकारी

bhagat singh par jhuth

वायरल हो रही पोस्ट 

14 फरवरी यानी कि वेलेंटाइन डे  के दिन सोशल मीडिया पर भरतीय स्वतंत्रता संग्राम के क्रांतिकारी भगत सिंह, सुखदेव, राजगुरु की तश्वीरो के साथ एक पोस्ट वायरल हो रही है कि इसी दिन लाहौर में इन्हे फांसी कि सजा सुनाई गई थी . पर ये सच नहीं है . हां ये सच है कि इस तारीख का क्रांतिकारी भगत सिंह , सुखदेव ,राज गुरु के साथ सम्बन्ध है पर ये कि इस तारीख को प्रिवीसी काउन्सिल द्वारा अपील ख़ारिज कर दिए जाने के बाद कांग्रेस के तत्कालीन अध्यक्ष महामना मदन मोहन मालवीय ने 14 फ़रवरी 1931 को लार्ड इरविन के सामने दया याचिका कि थी . जो बाद में ख़ारिज कर दी गई थी .

इतिहास में 14 फरवरी की तारीख पर दर्ज अन्य महत्वपूर्ण घटनाओं का सिलसिलेवार ब्यौरा इस प्रकार है:-
1537 – गुजरात के सुल्तान बहादुर शाह की पुर्तगालियों से बचकर भागने के दौरान डूबने से मौत हुई।
1556 – पंजाब के गुरुदासपुर जिले के कलानौर में मात्र 13 वर्ष की आयु में अकबर को मुगल सम्राट बनाया गया। 1876 : अलैक्जैंडर ग्राहम बेल ने टेलीफोन के पेटेंट के लिए आवेदन किया।
1939 : बम्बई :अब मुंबई: के तत्कालीन प्रशासन ने शहर में शराबबंदी का प्रस्ताव रखा।
1952 : भारतीय जनता पार्टी की वरिष्ठ नेता और नरेन्द्र मोदी सरकार में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज का हरियाण के अंबाला जिले में जन्म।
1974 : रूसी लेखक अलैक्जैंडर सोल्जेंत्सिन को देश निकाले के एक दिन बाद उनपर देशद्रोह का आरोप लगाया गया।
1989 : ईरान के धार्मिक नेता आयतुल्लाह खुमैनी ने भारतीय मूल के ब्रिटिश लेखक सलमान रूश्दी की किताब ‘सेटेनिक वर्सेज’ को ईशनिंदा करार देते हुए रूश्दी के खिलाफ फतवा जारी किया और उनकी जान लेने वाले को इनाम देने का ऐलान किया।
1990 : इंडियन एयरलाइंस का एक विमान बेंगलूर में एक गोल्फ कोर्स पर दुर्घटनाग्रस्त हुआ। पायलट को विमान का रनवे पहचानने में भूल हुई। विमान में सवार 146 लोगों में से 97 की मौत।
2005 : स्टीव चेन, चाड हर्ली और जावेद करीम ने वीडियो साझा करने के लिए ‘यू ट्यूब’ नाम की वेब साइट को पंजीकृत कराया और इसकी लोकप्रियता का आज यह आलम है कि हर महीने तकरीबन एक अरब लोग इसका इस्तेमाल करते हैं।
2005 : नेपाल में लोकतंत्र खतरे में पड़ने के बाद ब्रिटेन और फ्रांस ने वहां से अपने राजदूतों को वापस बुलाया।
2005 : लेबनान के पूर्व प्रधानमंत्री रफीक हरीरी की बेरूत में एक कार बम विस्फोट में मौत।




Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *