अखिलेश ने बंगला तो खाली किया लेकिन, खंडर में बदल गए बंगले का नक्सा, साथ ले गए एसी और नल की टोटी भी

akhilesh-yadav-1-620x400

इन दिनों सरकारी बंगले खाली होने की खबरे तो आप पिछले कई दिनों से पद रहे होंगे| लेकिन इसी बीच यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने भी अपना बंगला खाली किया जिसमे | जिसमे हैरानी खबर ये सामने आयी की जब अखिलेश यादव के बंगले की चाभी सरकारी महकमे को मिली तो पता चला कि बंगले में एसी की फिटिंग समेत तमाम चीज़ें उखाड़ी हुईं हैं| अखिलेश के बंगले के अन्दर कथित तौर पर की गयी तोड़फोड़ पर सत्ता पक्ष और विपक्ष में जुबानी जंग छिड़ चुकी है जिस पर बीजेपी ने कहना है कि ये समाजवादी पार्टी की संकुचित सोच को दर्शाती है वही दूसरी और समाजवादी पार्टी के लोगों का कहना है कि अखिलेश यादव जिस सरकारी बंगले में किरायेदार थे उसमें उन्होंने अपने परिवार की ज़रूरत और शौक के मुताबिक बहुत तरह की चीज़ें बना रखी थीं| क्योंकि ये सारी चीज़ें सरकारी नहीं थी इसलिए वो अपने साथ ले गए |

Master mulayam

इन दिनों सोशल मिडिया पर जो तस्वीरें वाइरल हो रही है उसमे यह साफ देखा जा सकता है कि बंगले की टाइल्स उखड़वाई गई हैं | साथ ही एसी समेत कई चीजों को घर से निकाल लिया गया है| यहं तक की बिजली बोर्ड और स्विच भी गायब हैं| बता दें कि अखिलेश यादव ने शनिवार को 4 विक्रमादित्य मार्ग पर आवंटित बंगले की चाभियां संपत्ति विभाग को सौप दी हैं| और अपनी सफाई में कहा है कि उन्हें टूटे-फूटे सामानों की लिस्ट मुहैया कराए, तो वह एक-एक सामान वापस कर देंगे। अखिलेश ने अफसरों को भी नसीहत दी है।

अखिलेश ने कहा, ‘हमारे तो आंवला और अन्य कई महंगे पेड़ उस घर में छूट गए हैं। सरकार हमें टूटे-फूटे सामान की लिस्ट दे तो हम एक-एक सामान वापस कर देंगे लेकिन जो हमारा सामान छूटा है, सरकार वह हमें वापस करे। किसी को बदनाम करने का तरीका सीखना है तो बीजेपी से सीखे। वे काफी होशियारी कर रहे हैं लेकिन भगवान और जनता सब देख रहे हैं। अधिकारी भी जान लें कि सरकारें आती और जाती हैं। हमने बहुत से अफसरों को कप-प्लेट उठाते हुए देखा है।’

वंही दूसरी और जब राज्य संपत्ति विभाग के अधिकारी योगेश कुमार शुक्ला से पूछा गया कि सोशल मीडिया पर ऐसी वीडियो क्लिपिंग वायरल हो रही हैं जिनमें दिख रहा है कि बंगले को खाली करने से पहले उसमें काफी तोड़फोड़ की गयी है, इस पर शुक्ला ने जवाब दिया,‘हमारे पास हर कामकाज और सामान की लिस्ट होती है। उससे मिलान किया जाएगा। अगर जानबूझकर तोड़फोड़ की गई हो नोटिस भेजा जाएगा और रिकवरी की कार्रवाई की जाएगी। उसके बाद ही हम बंगले के स्वामी को नोटिस देंगे| इस पर सफाई देते हुए समाजवादी पार्टी के प्रवक्ता राजेंद्र चौधरी ने कहा, ‘राज्य सम्पत्ति विभाग लिस्ट दिखाए और बताए कि उनका क्या सामान गायब हुआ है। पार्टी को बदनाम करने की नीयत से तोड़फोड़ और सामान गायब होने की बातें कही जा रही हैं।

Master

 

मंदिर सेफ बाकी सब टूटा फूटा

शनिवार को जब अखिलेश का सरकारी बंगला खोला गया तो अंदर का हाल देखकर सभी दंग रह गए। कभी आलीशान महल की तरह दिखने वाला यह बंगला अंदर से तहस-नहस मिला। एसी, स्विच बोर्ड, बल्ब और वायरिंग तक गायब मिले। स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स, स्विमिंग पूल और लॉन उजड़े हुए हैं। सीढ़ियां तोड़ दी गई हैं। साइकल ट्रैक भी खोद दिया गया है। बंगले में पहली मंजिल पर (जहां अखिलेश रहते थे) वहां बने सफेद संगमरमर के मंदिर के अलावा कोई हिस्सा ऐसा नहीं है, जहां तोड़फोड़ न की गई हो।

akhilesh-yogi

अखिलेश का बीजेपी सरकार पर हमला

इस बीच पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने ट्वीट कर कहा कि ”विपक्षी मकान को ‘व्हाइट हाऊस’ कह रहे हैं तो क्या वह खुद ‘ब्लैक हाऊस’ में रहते हैं किसी को बदनाम करने का तरीका सीखना है तो बीजेपी से सीखे। वे काफी होशियारी कर रहे हैं उपचुनाव में पार्टी की लगातार हर के बाद विरोधी खेमा ऐसे वीडियो वायरल करा रहा है लेकिन भगवान और जनता सब देख रहे हैं। अधिकारी भी जान लें कि सरकारें आती और जाती हैं। हमने बहुत से अफसरों को कप-प्लेट उठाते हुए देखा है।

अखिलेश की इस हरकत पर बीजेपी प्रवक्ता राकेश त्रिपाठी का बयान

भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता राकेश त्रिपाठी ने शनिवार को जारी एक बयान में पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के सरकारी बंगले को खाली करने से पहले की गई कथित तोड़फोड़ पर चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि बंगले में तोड़फोड़ से उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और सपा मुखिया अखिलेश यादव की खुन्नस की एक झलकी है| उन्होंने कहा कि अखिलेश को मुख्यमंत्री रहते हुए ही इस बात का एहसास हो गया था कि वह दुबारा मुख्यमंत्री पद की शपथ नहीं ले पाएंगें| लेकिन उच्चतम न्यायालय के आदेश के बाद मजबूरी में वह बंगला उन्हें खाली करना पड़ा, लेकिन बंगला खाली करने से पहले जिस तरह उस विलासिता को छुपाने के लिए तोड़-फोड़ की गई वो शर्मनाक भी है और निन्दनीय भी| और कई गम्भीर प्रश्न भी खड़े किए हैं। सपा और अखिलेश यादव को जनता को बताना चाहिए कि उन्होंने बंगले से टाइल्स क्यूं उखड़वाई|

सपा सरकार में बनाया था अखिलेश ने यह बंगला

अखिलेश यादव ने अपने मुख्यमंत्री रहते हुए 4, विक्रमादित्य मार्ग पर यह बंगला बनवाया था। इसे सजाने के लिए राज्य सम्पत्ति विभाग ने दो किस्तों में 42 करोड़ रुपये जारी किए थे। मुख्यमंत्री पद से हटने के बाद वह इसमें रहने लगे थे। अखिलेश ने दो जून को ही बंगला खाली कर दिया था लेकिन कुछ सामान रखा होने की बात कहकर तब चाबी राज्य सम्पत्ति विभाग को नहीं सौंपी थी। शुक्रवार रात अखिलेश और मुलायम के बंगलों की चाबी राज्य सम्पत्ति विभाग को दे दी गई थी। बता दें कि हाल ही में सुप्रीम कोर्ट ने यूपी के सभी पूर्व मुख्यमंत्रियों को सरकारी बंगला खाली करने का आदेश दिया था।