अचानक आ जाए घर में मेहमान तो झटपट बनाये : कॉर्न के पकोड़े

डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
कॉर्न को ट्विस्ट देकर बनाई गई ये रेसिपी खाने के लिए एकदम बढ़िया ऐपेटाइज़र है. आप इसे केवल कुछ सामग्रियों का इस्तेमाल करके बना सकते हैं. कुरकुरे और मसालेदार , कॉर्न पकोड़े को स्वीट कॉर्न , बेसन , चावल का आटा , प्याज , हरी मिर्च , करी पत्ता और मसालों के मिश्रण का इस्तेमाल करके बनाया जाता है. आप चाय के साथ भी इसका आनंद ले सकते हैं. आइए जानें इसकी रेसिपी.

कॉर्न पकोड़े की सामग्री:
स्वीट कॉर्न – 2 कप फ्रोजन
अदरक का पेस्ट – 1/2 छोटा चम्मच
चावल का आटा – 3 बड़े चम्मच
पतला कटा हुआ प्याज – 1 छोटा
करी पत्ता – 2 टहनी
आवश्यकता अनुसार पिसी हुई हल्दी
सूरजमुखी का तेल – 1 कप
लहसुन का पेस्ट- 1/2 छोटा चम्मच
बेसन – 3 बड़े चम्मच
गरम मसाला पाउडर – 1/2 छोटा चम्मच
हरी मिर्च – 2
आवश्यकता अनुसार नमक
लाल मिर्च पाउडर – 1/2 छोटा चम्मच

कॉर्न पकोड़े बनाने की विधि:
स्वीट कॉर्न पकोड़े बनाने के लिए, फ्रोजन स्वीट कॉर्न लें और इन्हें एक कटोरी पानी में अच्छी तरह से डुबो दें. इन्हें सामान्य पानी में एक मिनट के लिए धो लें और पानी निकाल दें. एक पैन में पानी डालें और मध्यम आंच पर रखें. स्वीट कॉर्न को पानी में नरम और मुलायम होने तक पकाएं. एक बार हो जाने के बाद , अधिक पानी निकाल दें और सुखा लें.

स्वीट कॉर्न्स में नमी न हो. फिर, एक ब्लेंडर जार लें और स्वीट कॉर्न को कई बार दरदरा पीस लें. इसे तब तक ब्लेंड करें जब तक कि सभी कॉर्न्स अच्छे से क्रश न हो जाएं. अब एक बड़ा बाउल लें और इसमें स्वीट कॉर्न डाल दें . अब इसमें बारीक कटी हरी मिर्च और कटी हुई करी पत्ता के साथ कटा हुआ प्याज डालें. इन्हें कॉर्न पेस्ट के साथ अच्छी तरह मिला लें. अब इसमें बेसन डाल कर मिश्रण में मिला दीजिए. इसे नमक और गरम मसाला के साथ अच्छी तरह से सीजन करें.इस मिश्रण में चावल का आटा और लाल मिर्च पाउडर डाल दें. सामग्री का स्वाद बढ़ाने के लिए अच्छी तरह मिलाएं. मिश्रण आटे जैसा दिखना चाहिए न कि घोल जैसा. एक संतुलित स्थिरता प्राप्त करने के लिए आप मिश्रण में और बेसन और चावल का आटा मिला सकते हैं . अब एक गहरी कढ़ाई लें और इसमें तेल मध्यम आंच पर गर्म करें. स्वीट कॉर्न के पकोड़े तलने के लिए आप जैतून के तेल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. जब तेल पर्याप्त गर्म हो जाए , तो एक छोटे चम्मच का इस्तेमाल करके स्वीट कॉर्न के मिश्रण के छोटे हिस्से डाल दें. इन्हें तब तक फ्राई करें जब तक ये नर्म और गोल्डन ब्राउन रंग के न हो जाएं. एक बार हो जाने के बाद, इन्हें बाहर निकाल लें और अधिक तेल निकाल दें. स्वीट कॉर्न पकोड़े को चाय और चटनी के साथ परोसें.