अधिक शराब के सेवन से होती है वीर्य में कमी

1407920597209_Image_galleryImage_Young_man_staring_at_his_

 

शरा‍ब का अधिक सेवन करना स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बहुत हानिकारक है , इसके कारण कई प्रकार की स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍यायें होने लगती हैं। अगर शराब का नियमित रूप से अधिक सेवन किया जाये तो इससे वीर्य यानी स्‍पर्म को नुकसान हो सकता है। मशहूर नाटककार शेक्‍सपीयर ने कहा है, ‘शराब कामेच्छा तो जगाती है, पर काम को बिगाड़ती भी है, ‘ यह बिलकुल भी सच है। शराब के सेवन से नपुंसकता का भी खतरा रहता है। इस लेख में विस्‍तार से जानिये कैसे अल्‍कोहल के अधिक सेवन से वीर्य को नुकसान होता है।
शोध के अुनसार:-
अधिक शराब के सेवन से स्‍पर्म काउंटिंग कम हो सकती है, एक शोध में यह बात सामने आयी है। यह रिसर्च बीएमजे ओपन में छपी थी। इस शोध में 18 से 28 साल के 1200 डेनिश पुरुषों को शामिल किया गया। रिसर्च के दौरान 2008 से 2012 ‌के बीच इन पुरुषों का मेडिकल परीक्षण किया गया। शोध में भाग लेने वाले पुरुषों से उनकी ड्रिंकिंग हैबिट ‌के बारे में सवाल किए गए। साथ ही उनके स्पर्म और ब्लड सैंपल भी लिए गए।
अधिक शराब पीना नुकसान देह हो सकता है:-
इस शोध में यह बात सामने आयी कि जो पुरुष बहुत ज्यादा मात्रा में ड्रिंक करते हैं उनकी स्पर्म क्वालिटी अच्छी नहीं है। शोध में यह बात भी सामने आई कि एल्कोहल की मात्रा कितनी ली गई है और स्पर्म की गुणवत्ता उसके बाद क्‍या रही या फिर इन दोनों के बीच गहरा संबंध है या नहीं। इस रिसर्च में पाया गया कि एक सप्ताह में 7.5 यूनिट एल्कोहल लेने का क्या प्रभाव पड़ता है। शोधकर्ताओं ने माना कि जो पुरुष बहुत ज्यादा शराब पीते हैं उनकी स्पर्म की गुणवत्‍ता ना सिर्फ खराब होती है बल्कि उनके गुप्‍तांग का शेप और साइज भी असामान्य होता है। ये प्रभाव हर सप्ताह 7.5 यूनिट एल्कोहल लेने के बाद स्पष्‍ट हुआ।

शराब का नकारात्‍मक प्रभाव पड़ता है:-
जब एक सप्ताह में एल्कोहल की यूनिट 37.5 तक पहुंच जाती है तो इसका बहुत ज्यादा नकारात्मक प्रभाव होता है। एक बीयर के कंटेनर 2.3 यूनिट एल्‍कोहल होता है। ऐसे में शोधकर्ता सलाह देते हैं कि पुरुषों को रोजाना शराब पीने से बचना चाहिए और सप्ताह में 21 से 28 युनिट से ज्यादा शराब नहीं पीनी चाहिए।
स्‍पर्म काउंटिंग भी कम हो जातिओ है:-
शराब का अधिक सेवन करने के कारण पुरुषों के स्पर्म काउंट कम होने की संभावना भी रहती है। लगातार शराब के सेवन से शुक्राणुओं पर बुरा असर पड़ता है। जितनी अधिक शराब का सेवन उतनी ही खराब गुणवत्‍ता का वीर्य। शराब के दुष्प्रभाव से हार्मोन का संतुलन भी बिगड़ता है, जिससे शुक्राणुओं पर बुरा असर पड़ता है।

shutterstock_536500282
अधिक नशा करने के बाद आप कई भूल कर जाते हैं और सुबह उनका अफसोस होता है। अगर आप बेहतर सेक्‍स लाइफ बिताना चाहते हैं तो शराब का अधिक सेवन करने से बचें।