अपने मोबाइल की बैटरी से हो गए हैं परेशान ; तो आजमाए ये तरीके ,

डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़

आजकल हम सभी ऑफिस के काम से लेकर दोस्तों और रिश्तेदारों से बातचीत करने तक के लिए मोबाइल का इस्तेमाल करते हैं। इस ही कारण डिवाइस की बैटरी पर बहु दबाव पड़ता है और बैटरी लाइफ कम हो जाती है। बार-बार फोन को चार्ज करने की जरूरत पड़ती है। आज हम आपको यहां कुछ देंगे, जिनको अपनाकर आप अपने फोन की बैटरी लाइफ को बढ़ा सकेंगे।

:- मोबाइल की लोकेशन और ब्लूटूथ करें बंद

GPS सबसे ज्यादा फोन की बैटरी का इस्तेमाल करता है। कई बार लोग फोन के जीपीएस ऑन करके भूल जाते हैं, जो फोन बैटरी के जल्द खत्म की बड़ी वजह बनता है। इसलिए यूजर्स को इस्तेमाल के बाद जीपीएस को तुरंत टर्न ऑफ कर देना चाहिए। जीपीएस के बाद ब्लूटूथ सबसे ज्यादा बैटरी की खपत करता है। अक्सर देखा जाता है कि यूजर्स इयरबड्स, स्पीकर या फाइल को ट्रांसफर करने के लिए ब्लूटूथ ऑन कर देते हैं, जो इस्तेमाल के बाद भी चालू रहता है, जिससे फोन की बैटरी जल्द खत्म हो जाती है। ऐसे में यूजर्स को ब्लूटूथ इस्तेमाल के बाद इसे बंद रखने का भी ख्याल रखना चाहिए।

:- Live wallpapers का न करें इस्तेमाल

लाइव वॉलपेयर दिखने में काफी अच्छे लगते हैं. लेकिन इसे लगाने की वजह से फोन की बैटरी जल्द खत्म हो सकती है। ऐसे में यूजर्स को लाइव वॉलपेपर का इस्तेमाल नही करना चाहिए।

:- बैकग्राउंड रनिंग ऐप को करें बंद

अक्सर आप एक ऐप ओपन करने के बाद दूसरा, तीसरा ऐप ओपन करते जाते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि यही पहले और दूसरे ऐप बैकग्राउंट में चलते रहते हैं, जो आपके स्मार्टफोन की बैटरी को जल्द खत्म करने की वजह बनते हैं। इससे बचने के लिए यूजर्स को समय-समय पर सभी बैकग्राउंट ऐप को बंद कर देना चाहिए।

:- Always-On display फीचर

ऑलवेज ऑन डिस्प्ले फीचर के चलते यूजर्स को बार-बार अपनी स्क्रीन को पावर बटन से ओपन नही करना होता है। लेकिन Always On Display के चलते स्मार्टफोन की बैटरी जल्द खत्म हो जाती है। ऐसे में अपने स्मार्टफोन की बैटरी को जल्द खत्म होने से बचाने के लिए Always On display फीचर का कम इस्तेमाल करना चाहिए। वही इसे बंद करने के लिए यूजर्स को फोन की सेटिंग ऑप्शन में जाकर Always on display फीचर को बंद कर देना चाहिए।