अब प्राथमिक चिकित्सक की भूमिका में भी नजर आएंगे शिक्षक ,

डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
अब स्कूल के शिक्षक डाक्टर की भूमिका में होंगे। करीब डेढ़ साल अचानक से जब देश में कोरोना महामारी आई तो पढ़ाई का स्वरूप पूरी तरह बदल गया। ठीक उसी तर्ज पर अब सीबीएसई ने अपने स्कूलों में छात्रों को प्राथमिक चिकित्सा मुहैया कराने के लिए शिक्षकों को ही चिकित्सीय प्रशिक्षण देने का फैसला किया है।

सीबीएसई स्कूल के शिक्षक आनलाइन पढ़ाई कराने में माहिर हो जाएं, इसके लिए बोर्ड ने फौरन ही प्लान बनाया और मुश्किल छह माह में देशभर के हजारों शिक्षकों को आनलाइन प्रशिक्षण देकर इस विधा में पारंगत कर दिया। ठीक इसी तरह अब शिक्षकों को भी प्राथमिक चिकित्सक का प्रशिक्षण दिलाने के लिए योजना तैयार की गई है। इसके लिए सीबीएसई के निदेशक, स्कूली छात्रों के भौतिक व मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए शिक्षक पहले प्रशिक्षण हासिल करेंगे, और फिर अगर जरूरत पड़ी तो छात्रों को मौके पर प्राथमिक चिकित्सा मुहैया कराएंगे।

20 अक्टूबर तक बोर्ड को मेल से देनी होगी जानकारी…
जिन शिक्षकों को प्रशिक्षण कार्यक्रम में हिस्सा लेना है, वहां के प्रधानाचार्यों को 20 अक्टूबर तक बोर्ड को ई-मेल-cbsedstraining@gmail. com पर जानकारी देनी होगी। इसके बाद बोर्ड की ओर से प्रशिक्षण कार्यक्रम की जानकारी स्कूलों को भेजी जाएगी।

-सीबीएसई हमेशा से ही छात्रों व शिक्षकों के हित में ही फैसला लेता है। सीबीएसई की ओर से की जाने वाली यह कवायद सराहनीय है। इससे शिक्षकों को लाभ मिलेगा। -बलविंदर सिंह , सिटी कोआर्डिनेटर , सीबीएसई