अब वॉट्सएप पर बिना कुछ टाइप किए भी दे सकेंगे मैसेज पर रिएक्शन : जानें क्या है तरीका

डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म वॉट्सएप यूजर्स के लिए अच्छी खबर है. लंबे इंतजार के बाद मेटा के स्वामित्व वाली इस कंपनी ने इस प्लेटफॉर्म पर नया फीचर रिलीज कर दिया है. इस ऑप्शन का इंतजार लोगों को लंबे समय से था. दरअसल यह फीचर टेलीग्राम, फेसबुक औऱ इंस्टाग्राम पर काफी पहले से मिल रहा था, ऐसे में इसकी जरूरत यहां भी महसूस की जा रही थी. डालते हैं एक नजर इस फीचर पर.

क्या है यह नया फीचर:
अगर इस नए फीचर की बात करें तो इसका नाम रिएक्शन फीचर है. इसमें यूजर्स इमोजी से किसी भी मैसेज पर इमोजी के जरिए रिएक्ट कर सकते हैं. उन्हें टेक्स्ट टाइप करने में समय बर्बाद नहीं करना पड़ेगा. रिपोर्ट के मुताबिक शुरू में कंपनी ने 6 ही इमोजी का ऑप्शन दिया है. यानी आप अभी इन्हीं 6 इमोजी से रिएक्ट कर सकेंगे. हालांकि बाद में आपको कई और विकल्प मिलेंगे.

कौन-कौन से इमोजी का विकल्प:
अब मौजूदा 6 इमोजी की बात करें तो इसमें लव, लाइक, हंसी, थैंक्स, सरप्राइज और सेड इमोजी का ऑप्शन कंपनी की ओर से दिया गया है और रिएक्शन के लिए किसी का भी यूज कर सकते हैं. बता दें कि वॉट्सऐप इस फीचर की टेस्टिंग काफी लंबे समय से कर रहा था. लोगों को भी इसके लॉन्च होने का बेसब्री से इंतजार था. कंपनी भविष्य में भी यूजर्स को कई और फीचर्स उपलब्ध कराएगी. इसे लेकर टेस्टिंग शुरू कर दी गई है. इसमें सबसे अहम फीचर है वॉट्सएप के जरिए 2 जीबी तक के फाइल को किसी को भेजना.

ग्रुप ऑफ ग्रुप फीचर भी मिला:
इमोजी रिएक्शन फीचर के साथ ही मेटा ने व्हाट्सऐप पर कुछ और फीचर रिलीज किए हैं. इनमें से एक है ग्रुप ऑफ ग्रुप्स यानी व्हाट्सऐप कम्युनिटीज में कई सेपरेट ग्रुप्स को शामिल करना. इस फीचर का फायदा अलग-अलग संस्थाओं, स्कूल, लोकल क्लब, नॉन प्रॉफिट यूनिट्स आदि को मिलेगा. इस फीचर से सभी एक ग्रुप में आ जाएंगे और एक साथ संवाद कर सकेंगे.

पिछले महीने बढ़ी ती ग्रुप कॉलिंग लिमिट:
इसके अलावा वॉट्सएप कॉलिंग लिमिट भी बढ़ाई गई है. अब आप वीडियो या ऑडियो कॉल में 8 की जगह अधिकतम 32 लोगों को जोड़ सकेंगे. यह फीचर पिछले महीने जारी किया गया था.