अब Whatsapp जल्द ही हटा रहा ये फीचर, 5 से ज्यादा बार नहीं भेज पाएंगे कोई भी मैसेज

whatsapp-agb-facebook

भारत में व्हाट्सएप पर फैली बच्चा चोरी की अफवाह की वजह से 30 से ज़्यादा लोगों की जानें जा चुकी हैं जिसके बाद इस मैसेजिंग एप के लिए मानों आफत खड़ी हो गई | मैसेजिंग ऐप WhatsApp ने कहा है कि भारत में इसके यूजर्स एक बार में पांच से ज्यादा चैट को फॉरवर्ड नहीं कर पाएंगे , साथ ही, WhatsApp क्विक फॉरवर्ड बटन को भी हटाएगी, यह क्विक फॉरवर्ड बटन मीडिया मैसेज के पास ही है |

 

कंपनी ने यह कदम WhatsApp पर फर्जी और मनगढंत मैसेज को फैलने से रोकने के लिए उठाया है, फर्जी मैसेज ने भारत में मॉब लिंचिंग की घटनाओं को भड़काने का काम किया है, एक ब्लॉग पोस्ट में WhatsApp ने लिखा है, ‘हमने पाया है कि भारत में इसके यूजर्स दुनिया के किसी भी देश के मुकाबले ज्यादा मैसेज, फोटो और वीडियो फॉरवर्ड करते हैं |’

 

कंपनी ने शुक्रवार सुबह ई-मेल के जरिए से जानकारी दी कि भारत में किसी भी अन्य देश के मुकाबले मैसेज, फोटोज और वीडियोज को ज्यादा फॉर्वर्ड किया जाता है। ऐसे में यहां फॉर्वड मैसेज को लेकर एक नया फीचर लॉन्च करने जा रहे हैं। यह फीचर अभी बतौर टेस्टिंग शुरू किया जा रहा है।

 

इस फीचर के बाद यूजर्स भारत में सिर्फ पांच लोगों को ही वीडियो, फोटोज शेयर कर सकेंगे। कंपनी ने आगे कहा कि जैसे ही पांच बार वीडियो और फोटोज शेयर किए जाएंगे, उसके बाद हम फॉर्वड ऑप्शन को हटा देंगे । बता दें कि व्हाट्सएप का फॉरवर्ड फीचर 11 जुलाई को लॉन्च किया गया था। इस फीचर के बाद जो भी यूजर कोई मैसेज को फॉरवर्ड करता था, तो उसके ऊपर फॉरवर्ड लेबल आ जाता था। इससे यूजर को आसानी आसानी से पहचान सकता है कि कौन सा मैसेज फॉरवर्ड है या नहीं।

 

 

वहीं, इसके पहले बयान में व्हाट्सएप ने कहा था कि वह फेक न्यूज को फैलने के लिए रोकने के लिए वह अकादमिक विशेषज्ञों और कानून प्रवर्तन एजेंटों की सलाह ले रहा है। मालूम हो कि व्हाट्सटेप के देशभर में 230 मिलयन यूजर्स हैं। इसके अलावा पूरे देशभर में व्हाट्सएप इस्तेमाल करने वाले यूजर्स की संख्या की बात करें तो यह 1.5 बिलियन है।