अभिभावक संघ हरदोई ने जिलाधिकारी से की वार्षिक परीक्षा से पूर्व पाठयक्रम को घोषित कराने की मांग

 

गोपाल द्विवेदी
हरदोई – अभिभावक संघ हरदोई ने जिलाधिकारी पुलकित खरे से मांग की कि सीबीएसई / आईसीएससी बोर्ड द्वारा संचालित होने विद्यालयों का नया शैक्षिक सत्र 1-4-2020 से प्रारंभ होने जा रहा है। विद्यालय की प्रत्येक कक्षा में चलने वाले पाठ्यक्रम की जानकारी पूर्व में विधिवत अभिभावकों को न देकर स्कूल खुलने पर आनन फानन में जानकारी देकर किसी एक दुकान से पाठयक्रम को खरीदने के लिए अभिभावकों को विवश कर दिया जाता रहा है।
अभिभावक संघ ने मांग की कि प्रत्येक विद्यालय अपनी वार्षिक परीक्षा से पूर्व अपने नोटिस बोर्ड पर अगले शैक्षिक सत्र में चलने वाले पाठ्यक्रम का विवरण चस्पा करें, जिससे अभिभावकों को समय रहते पाठ्यक्रम की सूचना प्राप्त हो सके और हम सब अभिभावकों को पाठ्यक्रम किसी एक दुकान से न खरीदने को विवश होना पड़े। जिलाधिकारी ने कहा कि शीघ्र ही सभी स्कूलों की मीटिंग बुलाई जायेगी और इस बावत उचित निर्णय लिया जायेगा। मालूम हो कि अभिभावक संघ विगत 4 वर्षों से निजी स्कूलों के मनमाने ढंग से फीस वृद्धि, ट्रांसपोर्ट व्यवस्था आदि के बारे में संघर्ष करता चला आ रहा है जिसमें नॉर्म्स के मुताबिक, जिला प्रशासन से कार्यवाही सुनिश्चित कराने के लिए अपील करता है। प्रशासन ने भी अब तक सहयोगात्मक रवैया अपनाकर स्कूल संचालकों की मनमानी रवैया पर रोक लगाने का सहयोग किया है। जिलाधिकारी पुलकित खरे द्वारा शीघ्र ही निजी स्कूलों के प्रबंधकों, प्रधानाचार्य की मीटिंग बुलाने का आश्वासन दिया है। अभिभावक संघ सिटी मजिस्ट्रेट जंग बहादुर यादव से भी मिला, जिन्होंने जिला विद्यालय निरीक्षक और बीएसए को इस पर शीघ्र कार्यवाही किए जाने का आश्वासन दिया है। एसडीएम सदर राकेश गुप्ता के इस ध्यानाकर्षण की अभिभावक संघ ने तहे दिल से प्रशंसा की है कि डेढ़ सौ रुपए में मिलने वाली पाठ्यपुस्तक को जिल्द आदि अच्छे कलेवर में करके 450 रु में बेचने की प्रवृत्ति पर भी मांग उठाना चाहिए।
इस अवसर पर अभिभावक संघ के गोपाल द्विवेदी , दानिश किरमानी, राकेश पाण्डेय ,शिव प्रकाश त्रिवेदी ,अमिताभ शुक्ला , आनंद गुप्ता,भानु सिंह तथा अन्य कई अभिभावक उपस्थित रहे।