अमित शाह ने वंदे भारत एक्सप्रेस को दिखाई हरी झंडी ,जम्मू-कश्मीर के लोगो को  ये बड़ा तोहफा

नई दिल्ली : केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने बहुप्रतीक्षित दिल्ली-कटरा वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाकर कटरा के लिए रवाना किया। अमित शाह ने नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर आयोजित कार्यक्रम में हिस्सा लिया और वंदे भारत एक्सप्रेस को दिल्ली से कटरा के लिए हरी झंडी दिखाई। इस ट्रेन का नियमित संचालन पांच अक्तूबर से शुरू होगा।

अमित शाह क्या क्या बोला –
.गांधी के जीवन से रेल को निकाल दिया जाए तो आजादी का आंदोलन अधूरा रह जाएगा।

.मोहनदास से महात्मा बनने की जो महत्वपूर्ण घटना हुई, वो भी रेल के डिब्बे में हुई थी, जब उन्हें अपमानित करके रेलवे स्टेशन पर फेंक दिया गया, तभी बापू ने संकल्प लिया था कि इस अंग्रेजी
शासन को हम उखाड़ फेंकेंगे।

.जब तक इस देश को जानने की बात आई थी और कम समय में यह असंभव था तो महात्मा ने ट्रेन को चुना।

.उन्होंने छह साल तक ट्रेन की थर्ड क्लास में बैठकर सफर किया और देश को जानने की प्रक्रिया में आगे बढ़े।

.रेलवे का उपयोग पूज्य बापू ने आजादी के आंदोलन में भरपूर रूप से किया।

.बापू के कपड़े छोड़ने का आंदोलन भी रेलवे से ही शुरू हुआ जब उन्हें एक गरीब महिला फटे कपड़ों में मिली।

.बापू के हर आंदोलन चाहे वह चंपारण हो या अन्य कोई उसमें रेलवे का बहुत बड़ा योगदान रहा।

.यह ट्रेन पूरी तरह से स्वदेशी है और इसका हर पुर्जा भारत में बना है जो मेक इन इंडिया की परिकल्पना को चरितार्थ करता है।

.गांधी जी का एक महत्वपूर्ण सन्देश था स्वदेशी और आजादी के आंदोलन का एक बहुत बड़ा अंग स्वदेशी बना और मुझे आज गर्व है कि आज एक पूर्ण स्वदेशी रेलगाड़ी आज दिल्ली से कटरा तक
जा रही है।

.पिछले पांच सालों में सबसे तेजी से रेल की पटरियां बिछी हैं।

.मैं मानता हूं कि 370 देश की एकता और अखंडता के लिए विघ्न था, 370 कश्मीर के विकास के बीच में सबसे बड़ा रोड़ा था।

.मुझे भरोसा है कि 370 हटने के बाद कश्मीर के अंदर आतंकवाद और आतंकवादियों की विचारधारा को संपूर्ण उन्मूलन करने में हमें सफलता मिलने वाली है।
मोदी जी ने आज जम्मू-कश्मीर वासियों को बहुत बड़ा तोहफा दिया है।

5 अक्तूबर से ये रेलगाड़ी शुरू हो जाएगी।

देश भर के रेल यात्रियों को सुरक्षित और सुविधापूर्ण यात्रा का जो लक्ष्य दिया मुझे आनंद है कि रेल विभाग पीयूष जी के नेतृत्व में ध्रुत गति से काम कर रहा है।
इस ट्रेन के लिए टिकटों की बुकिंग आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर शुरू हो गई है। यह जानकारी रेलवे ने रविवार को दी थी। वंदे भारत एक्सप्रेस यात्रियों को सुपरफास्ट ट्रेन से चार घंटे पहले ही कटरा पहुंचा देगी। यानी यह दिल्ली से कटरा और कटरा से दिल्ली आने में सिर्फ आठ घंटे का वक्त लेगी।

गौरतलब है कि यह देश में चलने वाली दूसरी वंदे भारत एक्सप्रेस है। पहली वंदे भारत एक्सप्रेस को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 17 फरवरी को दिल्ली-वाराणसी मार्ग पर हरी झंडी दिखाई थी।

बता दें कि श्री माता वैष्णो देवी के दर्शनार्थियों के लिए बहुप्रतीक्षित वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का दूसरा ट्रायल भी सफल रहा। पांच अक्तूबर से ट्रेन का परिचालन सप्ताह में छह दिन होगा। शनिवार को दूसरे ट्रायल में भी ट्रेन का परिचालन तमाम तकनीकी कसौटियों पर खरा उतरा। वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन सुबह छह बजे दिल्ली से कटरा के लिए रवाना की गई। ट्रेन अंबाला, लुधियाना, जम्मूतवी स्टेशनों से होकर दोपहर दो बजे कटरा स्टेशन पर पहुंची।

चार स्टेशनों पर होगा ठहराव
स्वदेशी सेमी हाई स्पीड ट्रेन वंदे भारत का अब अंबाला कैंट रेलवे स्टेशन पर ठहराव होगा। नई दिल्ली से कटरा के बीच ट्रायल सफल होने के बाद अब यह ट्रेन पांच अक्टूबर से रोजाना दौड़ेगी। इस ट्रेन की आईआरसीटीसी ने नई दिल्ली, अंबाला, लुधियाना और जम्मू कटरा के लिए आनलाइन बुकिंग शुरू कर दी है।

नई दिल्ली के बाद ट्रेन का दूसरा स्टॉपेज अंबाला छावनी रेलवे स्टेशन होगा। वंदे भारत अन्य दूसरी सुपरफास्ट ट्रेन के मुकाबले ज्यादा तेजी से दौड़ेगी और आठ घंटे में माता वैष्णो देवी के श्रद्धालुओं को कटरा लेकर पहुंच जाएगी।

वंदे भारत ट्रेन में चेयरकार क्लास किराया अंबाला से कटरा के बीच 1330 रुपये और एग्जिक्युटिव चेयरकार 2315 रुपये निधार्रित किया गया है। वहीं दिल्ली से कटरा के लिए चेयरकार क्लास में 1630 रुपये जबकि एग्जिक्युटिव चेयर कार में 3015 रुपये निधार्रित किया गया है।

दूसरी ट्रेन नई दिल्ली से कटरा तक 12 घंटे में सफर तय करती है। इस ट्रेन का 130 किमी प्रति घंटे की रफ्तार का ट्रायल सफल हुआ था। अब देखना है कि यह ट्रेन कितनी स्पीड से रोजाना दौड़ पाएगी।

ट्रेन का शेड्यूल रहेगा  
रेलवे के अधिकारियों ने बताया कि 16 कोच की इस ट्रेन में दिल्ली से यात्री सवार होंगे। अधिकारियों ने बताया कि ट्रेन में 1100 यात्री सवार हो सकते हैं जिसकी बुकिंग शुरू कर दी गई है और पांच अक्तूबर से यह ट्रेन रोजाना दिल्ली से कटरा और कटरा से नई दिल्ली के लिए दौड़ेगी।

ट्रेन में यात्रियों के लिए आधुनिक सुविधा है। ट्रेन में कुल 16 डिब्बे हैं, जिसमें 14 चेयर कार और 2 एग्जीक्यूटिव क्लास के हैं। हर चेयर कार कोच में 78 कुर्सियां हैं। ट्रेन में यात्रियों की सुविधा के लिए एलईडी लगी है, जिसमें ट्रेन किस स्टेशन पर खड़ी है उसकी जानकारी यात्री को मिलेगी।
नई दिल्ली स्टेशन से सुबह 6.00 बजे रवाना होगी।

– अंबाला स्टेशन पर ट्रेन का आगमन 8 .10 बजे, प्रस्थान 8.12 पर होगा।
– लुधियाना स्टेशन पर आगमन 9.19 बजे, प्रस्थान 9.21 बजे
– जम्मू स्टेशन आगमन 12.38 बजे, प्रस्थान 12.40 बजे
– कटरा आगमन 14.00 बजे वापसी
-कटरा से रवानगी दोपहर 15.00 बजे
-जम्मू आगमन 16.13 बजे, प्रस्थान 16.15 बजे
-लुधियाना आगमन 19.32 बजे, प्रस्थान 19.34 बजे
-अंबाला आगमन 20.48 बजे, रवानगी 20.50 बजे
-नई दिल्ली स्टेशन आगमन 23:00 बजे