अम्बोली : जहाँ स्वयं शिवजी ने बनाया शिव मंदिर

e9f284a0-amboli

अम्बोली हिल स्टेशन उन खूबसूरत जगहों में से एक है । जहाँ की प्राकृतिक खूबसूरती देख कर आप मंत्र्मुग्ध हो जायेंगे । अम्बोली में वैसे तो हर चीज बहुत ही खूबसूरत है । परन्तु यहाँ एक बहुत ही प्राचीन शंकर भगवान का मंदिर है। यहाँ के निवासियों के अनुसार इसके  विषय में ये कहा जाता है  कि इसका निर्माण स्वयं शंकर भगवान ने किया था इस मंदिर को हिरण्यकेश्वर मंदिर के नाम से जाना जाता है।

अंबोली हिल स्टेशन महाराष्ट्र राज्‍य में स्थित हैं। अंबोली हिल स्टेशन महाराष्ट्र राज्य से 700 मी. की ऊँचाई पर बना एक सुंदर और प्रकृति सौंदर्य से भरा एक छोटा सा हिल स्टेशन है। बारिश के मौसम में तो इस हिल स्टेशन की सुंदरता में चार चाँद लग जातें हैं। चारों ओर फैली हरियाली और कल कल करते झरने मन को मोहित कर देते हैं। यह प्रसिद्ध पर्यटन स्थल सह्याद्री पर्वतमाला में बना है, जो सिंधुदुर्ग जि़ले में है। अंबोली हिल स्टेशन में गर्मियों और बारिश के मौसम में काफी अच्छा लगता हैं।

Waterfall_amboli

अंग्रेजो के शासन काल में अंबोली शहर का उपयोग एक ऊँची पोस्ट के रूप में किया जाता था, इस स्थान पर मध्य और दक्षिण भारत में सैनिकों के लिए चौकियाँ बनाई जाती थी। सन 1880 में अंबोली को एक हिल स्टेशन घोषित कर दिया। लेकिन अंग्रेजों से पहले सांवतवाड़ी के स्थानीय लोगों ने इस खूबसूरत स्टेशन की खोज कर ली थी। इस स्थान पर सबसे अधिक बारिश होने के कारण ब्रिटिश सरकार ने अंबोली शहर को गर्मियों का अपना पंसदीदा स्थल बना लिया था। अंबोली हिल स्टेशन वीकेंड और बारिश में घूमने के लिए सबसे बेस्ट जगह हैं और इसके साथ ही यह जगह रोमांच से भरपूर हैं।

shiv-temple

अम्बोली का शिव मंदिर हैं आकर्षण का केंद्र
अम्बोली की पहाड़ियों पर हिरण्यकेशी नदी के कई स्त्रोत है और जिस गुफा के पास ये पानी आकर मिलता है। वहां काफी पुराना शिव भगवान का मंदिर हैं। इस मंदिर को हिरण्यकेश्वर मंदिर के नाम से जाना जाता है। ऐसा माना जाता है कि, इस मंदिर का निर्माण स्वयं शिवजी ने किया हैं। हिरण्यकेश्वर मंदिर को यह नाम पार्वती से मिला। वहाँ के स्थानीय लोगों का कहना हैं कि, अम्बोली और उसके आस-पास करीब 108 शिव मंदिर है, लेकिन उनमें से कुछ ही मन्दिर की जानकारी प्राप्त हुई है। यह मंदिर अम्बोली आने वालें लोगो के लिए मुख्य आकर्षण का केंद्र बना हुआ हैं। यह स्थान बहुत ही शांत और प्रदूषणरहित स्थान हैं।

Mahabaleshwar

अंबोली के मुख्य पर्यटक स्थल

श्रीगाँवकर झरना
महादेव झरना
नंगर्ता झरना
हिरण्यकेशी झरने
व्यू प्वाइंट
कावेलसद प्वाइंट
परीक्षित प्वाइंट
महादेव प्वाइंट

अम्बोली शहर तक सड़क मार्ग, रेल मार्ग और हवाई मार्ग द्वारा आसानी से पहुंच सकतें हैं। अम्बोली शहर तीनों मार्गो से जुड़ा हुआ हैं। अम्बोली शहर के पास एयरपोर्ट बेलगावी हैं। पुणे, कोल्हापुर से अम्बोली के लिए ड्राइविंग डायरेक्शन – संकेश्वर तक NH 4 पर चलने के बाद गधिंग्लाज अजारा-अम्बोली की ओर जा सकतें हैं। यहाँ के स्थानीय लोग तो दो पहिया वाहन पर पर्सनल वाहनो द्वारा ही अम्बोली हिल स्टेशन पर पहुँच जातें हैं। अंबोली हिल स्टेशन पर जाने का सबसे सही मौसम गर्मियों का माना जाता है क्योंकि अंबोली अधिक ऊँचाई पर स्थित होने के कारण गर्मियों में यहाँ का मौसम बहुत ही ठंडा रहता है। तब यहाँ का तापमान 20 डिग्री होता है। इसके अलावा बारिश और सर्दियों में भी घूमने जा सकतें हैं।

Amboli-395363_1