आँखो की सेहत का ख्याल रखना चाहते हैं ; तो डाइट में शामिल करे पांच चीजे ,

शिखा गौड़ डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़

आजकल डिजिटलाइजेशन में भी सभी लोगो का ज्यादा से ज्यादा समय टीवी मोबाईल और कंप्यूटर पर ही गुजरता हैं। क्यों आज के दौर में सभी व्यक्ति कंप्यूटर व मोबाईल से पुरे दिन जुड़े रहते हैं इस डिजिटल दौर में व्यक्ति बिना मोबाईल कोई भी काम नहीं हो सकता हैं। और जिससे आँखो को भी आराम की सख्त जरुरत होती हैं। घंटो स्क्रीन के आगे आँखे टिकी रहने से आँखो की नसे सिकुड़ने लगती हैं। और घंटो स्क्रीन आगे बैठने से आँखो में दर्द के साथ सर दर्द भी होने लगता हैं। जिससे आँखो में दिक्कत होने की शंका रहती हैं। और अगर आप आँखो को दुरुस्त रखें चाहते हैं तो अपनी आँखो के लिए डाइट में शामिल करे कुछ जरुरी नियम।

लम्बे समय तक स्क्रीन पर देखने से होने वाले लाभ

कंप्यूटर या स्क्रीन पर काफी समय से आँखे गढ़ा क्र काम करने से आँखे कमजोर हो जाती हैं। जिससे आँखो में धीरे -धीरे धुंधलापन आने लगता हैं। दूर की चीजे देखने में परेशानी होने लगती हैं। ज्यादा गौर से देखने पर आँखे सूख जाती हैं। सिर दर्द ,पीठ में दर्द ,कंधे में दर्द ,की शिकायत को दूर करना चाहते हैं तो अपनी डाइट में शामिल करे पांच चीजे …

: – मछली का सेवन करें

अगर आप आंखों को कमजोर होने से बचाने चाहते हैं तो आपको ऐसा आहार लेना चाहिए जो पोषक तत्वों से भरपूर हो। मछली ओमेग-3 फैटी एसिड का बेस्ट स्रोत है। मछली के पेट और उसके उत्तकों में तेल मौजूद होता है जो आंखों के लिए बेहद उपयोगी है। कई अध्ययनों में ये बात सामने आई है कि मछली का तेल आंखों की ड्राईनेस को दूर करता है। आप लंबे समय तक कंप्यूटर के आगे बैठते हैं तो मछली का जरूर सेवन करें।

: – हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन करें

अच्छी सेहत के लिए हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन बहुत जरुरी है। हरी सब्जियों जैसे पालक और कैल आयरन और विटामिन से भरपूर होती हैं जो आंखों की रोशनी को बढ़ाने में बहुत जरूरी हैं।

: – गाजर का करें सेवन

गाजर आखों के लिए बहुत फायदेमंद है। गाजर में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में होता है, जो आखों की रोशनी बढ़ाने में उपयोगी है। रोजाना गाजर का जूस पीने से आंखों की रोशनी में इज़ाफा होगा।

: – चिया बीज का सेवन करें

नट और फलियों की तरह, बीज ओमेगा-3 s में उच्च होते हैं और विटामिन ई का एक समृद्ध स्रोत होते हैं। चिया बीज, पटसन के बीज, भांग के बीज अधिकांश किराने की दुकानों में आसानी से उपलब्ध हो सकते हैं जो हमारी आंखों के लिए बेहद उपयोगी है।

: – नट और फलियों का सेवन करें

नट और फलियां जो आंखों के स्वास्थ्य के लिए बेहद अच्छे हैं। नट्स ओमेगा -3 फैटी एसिड से भी भरपूर होते हैं। नट्स में उच्च स्तर का विटामिन ई पाया जाता है, जो आंखों को बढ़ती उम्र की वजह से होने वाले नुकसान से बचा सकता है। आखों की रोशनी कम न हो इसके लिए ड्राई फ्रूड और नट्स का अधिक सेवन करना चाहिए।