आख‍िरकार ‘आजाद’ हो हुईं Britney Spears, कोर्ट ने खत्‍म की पिता की “कन्सेर्वटोरशिप”

डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
अमेरिकी सिंगर Britney Spears,को पिता के कंजरवेटरश‍िप से आजादी मिल गई है। लंबी लड़ाई के बाद आख‍िरकार कोर्ट ने ब्रिटनी के पिता जेम्‍स स्‍पीयर्स की कंजरवेटरश‍िप यानी संरक्षण को खत्‍म कर दिया है। ब्रिटनी और पिता के बीच इस कारण लंबे समय से विवाद चल रहा था। ब्रिटनी 2008 से ही कानूनी तौर पर पिता के कंजरवेटरश‍िप में थीं। यानी ब्रिटनी अपने पिता की मर्जी से न तो एक पैसा खर्च कर सकती थीं और न ही अपनी पर्सनल या प्रोफेशनल लाइफ में कोई निर्णय ही कर सकती थीं। बुधवार को सुपीरियर कोर्ट की जज ब्रेंड पेनी ने अपने आदेश में पिता के कंजरवेटरश‍िप को खत्‍म कर दिया। इस जीत से जहां ब्रिटनी बहुत खुश हैं, वहीं उनके फैन्‍स में भी उत्‍साह है। सोशल मीडिया पर सिंगर के फैन्‍स लगातार ‘ब्रिटनी की आजादी’ की मांग कर रहे थे।

2008 में इस कारण पिता को मिली थी कंजरवेटरश‍िप…
अमेरिकी कानून के तहत ‘कंजरवेटरशिप’ में बुढ़ापे या शारीरिक या मानसिक समस्‍या के कारण किसी इंसान के पैसों से जुड़े मामलों या डेली लाइफ मैनेजमेंट के लिए एक संरक्षक यानी कंजरवेटर नियुक्त किया जाता है। साल 2008 में ब्रिटनी ने फेडरलाइन से तलाक लिया था। इसके बाद कहा गया कि उनकी मानसिक हालत ठीक नहीं है। ब्रिटनी पर ड्रग्‍स लेने के भी आरोप लगे। ब्रिटनी के पिता जेम्‍स स्पीयर्स ने उनके कंजरवेटरशिप के लिए कोर्ट में अर्जी डाली थी और इसे स्‍वीकार कर लिया गया था। पिता ने तब कोर्ट से कहा था कि ब्रिटनी अपनी मानसिक स्‍थ‍िति के कारण संपत्ति, बिजनेस और अपना खयाल नहीं रख सकती हैं।

कोर्ट में बयान देते हुए रो पड़ी थीं ब्रिटनी…
बुधवार को जस्‍ट‍िस ब्रेंडा पेनी ने ब्रिटनी स्पीयर्स और उनके वकील मैथ्‍यू रोसनगर्ट की उस याचिका से सहमति जाहिर की, जिसमें सिंगर के पिता जेम्स स्पीयर्स की ‘कंजरवेटरशिप’ समाप्त करने का अनुरोध किया गया था। ब्रिटनी ने इससे पहले कोर्ट में दिए अपनी टेस्‍टीमनी में भी पिता पर गंभीर आरोप लगाए थे। ब्रिटनी ने जून और जुलाई महीने में रोते हुए कोर्ट से अपील की था कि उनके पिता को उनकी जिंदगी से बाहर किए जाने की जरूरत है। ब्रिटनी ने तब लॉस एंजिलिस कोर्ट में सुनवाई के दौरान कहा था कि यह व्यवस्था उनके लिए अपमानजनक है और एक तरह का शोषण है।

जज ने कहा- स्‍थ‍िति‍ खराब है, इसे खत्‍म करना होगा…
जस्‍ट‍िस पेनी ने बुधवार को दोनों पक्षों की दलील सुनने के बाद अपने आदेश में कहा, ‘मौजूदा हालात का किसी भी रूप में समर्थन नहीं किया जा सकता है। जिस तरह के आरोप लग रहे हैं, यह बताता है कि स्थिति खराब है। इसी को ध्‍यान में रखते हुए जेम्स स्पीयर्स की ‘कंजरवेटरशिप’ समाप्त करने की जरूरत है।’

ब्रिटनी ने पिता पर लगाए ये गंभीर आरोप…
इससे पहले कोर्ट में पिता पर गंभीर आरोप लगाते हुए ब्रिटनी ने कहा था, ‘मेरे अंदर एक IUD डिवाइस लगाई गई है, ताकि मैं प्रेग्नेंट न हो जाऊं। मुझे इसे हटाने से भी रोका जा रहा है। मैं शादी करना चाहती हूं, बच्‍चे पैदा करना चाहती हूं। अपनी जिंदगी अपने हिसाब से जीना चाहती हूं।’ ब्रिटनी ने कोर्ट से यह भी कहा था कि उन्‍हें बिना बताए तरह-तरह की दवाइयां दी जाती हैं, जिस कारण वह हमेशा नशे में रहती हैं। ब्रिटनी ने आगे कहा, ‘मुझे बस मेरी आजादी चाहिए। क्‍या मुझे एक आजाद जिंदगी जीने का अध‍िकार नहीं है।’

रिया चक्रवर्ती ने भी किया था ब्रिटनी को सपोर्ट…
ब्रिटनी की इन बातों को सुनकर सोशल मीडिया पर उनके फैन्‍स भी समर्थन में उतर आए। ट्विटर पर #FreeBritney कैंपेन भी चलाया गया। भारत से बॉलिवुड ऐक्‍ट्रेस रिया चक्रवर्ती ने भी इस कैम्‍पेन के तहत ब्रिटनी को सपोर्ट किया था। बहरहाल, अब जहां कोर्ट के आदेश के बाद ब्रिटनी ‘आजाद’ हैं, वहीं सिंगर के वकीलों को कहना है कि जेम्‍स स्‍पीयर्स और उनके साथियों के खिलाफ जांच चलती रहेगी।