आज है मौनी अमावस्या, स्नान और दान से मिलेगा शुभफल

डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़

हरिद्वार कुंभ माघ पूर्णिमा से लगेगा, लेकिन आज मौनी अमावस्या पर भी संगम और हरिद्वार में स्नान के लिए भक्तों पर लाइन लगी रहती है।
कहते हैं कि मौनी अमावस्या पर स्नान, दान का क गुणा फल मिलता है। यह भी मान्यता है कि मौनी अमावस्या के दिन गंगा का जल अमृत के समान हो जाता है। इसलिए भक्त संगम और हरिद्वार में आस्था की डुबकी लगाते हैं। इस दिन पितरों का तर्पण भी आपके जीवन के सभी कष्ट हर लेता है।वैसे तो साल की हर अमावस्या पर पितरों को याद किया जाता है, लेकिन मौनी अमावस्या पर पितरों का तर्पण बहुत खास है। आज मौनी अमावस्या पर स्नान और दान का शुभ मुहूर्त पूरे दिन है। अमावस्या तिथि 11 फरवरी 2021 को रात 12 बजकर 37 मिनट पर समाप्त होगी। इस बार मौनी अमावस्या पर महोदय योग बन रहा है। इस योग में स्नान और दान का महत्व और भी अधिक बढ़ जाता है।

माघ या मौनी अमावस्या 2021 तिथि और शुभ मुहूर्त

फरवरी 11, 2021 को 01:10:48 से अमावस्या आरम्भ।
फरवरी 12, 2021 को 00:37:12 पर अमावस्या समाप्त 

उत्थान ज्योतिष संस्थान के निदेशक पं. दिवाकर त्रिपाठी पूर्वांचली के अनुसार, गुरुवार को सूर्य , चंद्र , बुध , गुरु , शुक्र और शनि मकर राशि में गोचर करेंगे। यह संयोग स्नान पर्व के महात्म्य में वृद्धि करेगा। ज्योतिषाचार्य अवध नारायण द्विवेदी के अनुसार गुरुवार को श्रवण नक्षत्र और गुरु साध्य योग में आस्था की डुबकी लगाना शुभदायक रहेगा।