आपके शरीर में हैं विटामिन C की कमी ; तो तुरंत पहचाने लक्षण , यूं करें बचाव

डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़

तंदुरुस्त रहने के लिए हमारी बॉडी को सभी पोष्क तत्वों की जरूरत रहती है। हमारा खान – पान ऐसा है कि हम हेल्दी डाइट के नाम पर सिर्फ पेट भर खाना खाते हैं, जिससे शरीर में कई तरह के जरूरी पोष्क तत्वों की कमी हो जाती है। विटामिन सी हमारी बॉडी के लिए जरूरी पोष्क तत्व है जिसकी कमी से कई तरह की बीमारियां बॉडी में पनपने लगती है। हमारे शरीर में स्टोर विटामिन सी कुछ महीनों में खत्म हो जाता है, अगर लगातार विटामिन सी वाले आहार का सेवन नहीं किया तो बॉडी में इसकी कमी हो जाती है। बॉडी में विटामिन सी का निर्माण खुद नहीं होता बल्कि हमारी डाइट से इस विटामिन की कमी को पूरा किया जाता है। बॉडी में विटामिन सी की कमी के लक्षणों को कैसे पहचाने और उसका उपचार कैसे करें।

विटामिन सी कम होने के लक्षण

वजन तेजी से बढ़ना।
भूख कम लगना
चिड़चिड़ापन हो जाना। 
बुखार। 
टांगो में दर्द होना। 
बुहत अधिक कमजोरी होना। 
रुखी स्किन होना। 
हड्डियों का कमजोर होना।
मसूड़ों से खून निकलना या दांतो की समस्या । 
इम्यून सिस्टम कमजोर होना।
विटामिन सी की कमी को पूरा करने के लिए इन फूड्स को करें डाइट में शामिल।

मिल्क शेक या स्मूदी पिएं 

कई तरह के मिल्क शेक और स्मूदी भी आपको विटामिन सी दे सकते हैं। स्ट्राबेरी शेक, मैंगो शेक, एप्पल शेक, कीवी स्मूदी और पपीता स्मूदी  स्वादिष्ट ड्रिंक हैं जो विटामिन सी से भरपूर होते हैं। इसका सेवन करके आप बॉडी में विटामिन सी की कमी को पूरा कर सकते हैं।

फ्रूट जूस का सेवन करें 

कई फ्रूट ऐसे हैं जिनमें भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है। विटामिन सी की कमी को पूरा करने के लिए आप ऑरेंज, लीची , अनानास , तरबूज , चेरी के जूस का सेवन करें। इन फलों का जूस इम्यूनिटी बूस्ट करने के साथ ही विटामिन सी की कमी को भी पूरा करेगा।

विटामिन सी के स्रोत 

अमरूद, थाइम, अजमोद, कीवी, ब्रोकोली, लीची, पपीता, स्ट्रॉबेरी और संतरे ऐसे फूड्स है जो विटामिन सी से भरपूर है। ये इम्यूनिटी मजबूत  करने के साथ ही आपको सेहतमंद भी रखेंगे।