इंदौर के करीब ये हिल स्टेशन हैं बेहद सस्ते! इन खूबसूरत पहाड़ों को घूमने का जरूर बनाएं प्लान


डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
साफ सुथरे शहरों की लिस्ट में शुमार इंदौर खाने पीने और घूमने के मामले में खूब फेमस है। इतिहास के नजरिए से देखें तो इस शहर का अपना एक महत्तव है। रजवाड़ा पैलेस, भव्य लाल बाग पैलेस और वाटर पार्क में लोगों की सबसे ज्यादा भीड़ देखने को मिलती है। अपनी खूबसूरती के लिए फेमस इंदौर के आस-पास घूमने के लिए ढेरों हिल स्टेशन हैं। खूबसूरत घाटियों , झीलों और हरियाली को देख आप आनंदित महसूस करेंगे। आइए, जानते हैं इंदौर के पास मौजूद आकर्षक पहाड़ियों के बारे में।

मांडु :- इंदौर से करीब 97 किलोमीटर दूर, मांडवगढ़ शहर अपनी खूबसूरती के लिए प्रसिद्ध है। दोस्तों और पार्टनर के साथ समय बिताने के लिए ये सबसे दिलचस्प जगह है। 633 मीटर की ऊंचाई पर स्थिक मांडू विंधअय पर्वतमाला पर बसा है। यहां आप रूपमती का मंडप, रीवा कुंड, जामी मस्जिद, हिंडोला महल, बाज बहादुर का महल और श्रीमांडवागढ़ तीर्थ देख सकते हैं।

तोरंमल :- इंदौर से 257 किलोमीटर दूर, ऑफ बीट हिल स्टेशन में से एक है तोरंमल। बेहद खूबसूरत और शांत वातावरण का आनंद उठाना है, तो इस जगह पर जरूर जाएं। यहां घूमने के लिए कई मंदिर हैं जो इस क्षेत्र की परंपराओं को दर्शाते हैं। यहां आप सनसेट पॉइंट, गोरक्षनाथ मंदिर, लोटस लेक, आवाशबाड़ी पॉइंट, चैक डैम और सीता खाई घूम सकते हैं।

चिखलदारा :- ये महाराष्ट्र के मनमोहक हिल स्टेशन में से एक है, जहीं भीम ने दुष्ट कीचक को एक युद्ध में मारकर उसे घाटी में फेंक दिया था। उस समय इस जगह को क्चकदरा कहा जाता था। यहां घूमने के लिए देवी पॉइंट, हरिकेन पॉइंट, मोजारी पॉइंट और प्रॉस्पेक्ट पॉइंट जैसी जगह हैं। खंडवा से इंदौर रुट से इस स्टेशन की दूरी 282 किमी है।

पंचमढ़ी :- सतपुड़ा रेंज की घाटी में बसा पंचमढ़ी इंदौर के सबसे पास मौजूद हिल स्टेशन को सतपुड़ा की रानी कहा जाता है। ऐसा कहा जाता है कि पांच पांडव राजकुमारों ने अपने निर्वासन के दौरान यहां पांच प्राचीन गुफाओं का निर्माण किया था। इंदौर से पंचमढ़ी 339 किलोमीटर दूर है।