इग्नू द्वारा ज्ञान वाणी एफ एम रेडियो चैनल व ज्ञान दर्शन चैनल के माध्यम से अकादमिक परामर्श गतिविधियां की जा रही है आयोजित

रिपोर्ट : राहुल भारद्वाज, रीडर टाइम्सदौसा : इग्नू क्षेत्रीय केंद्र जयपुर ने विभिन्न कार्यक्रमों में नामांकित छात्रों के लिए जुलाई में एक शिकायत निवारण शिविर का आयोजन किया है ।नामांकित छात्रों के लिए सर्वोत्तम प्रभावी संभव समाधान और सहायता सेवाएँ प्रदान करने के लिए इग्नू के क्षेत्रीय केंद्र जयपुर ने इस गतिविधि का आयोजन किया ।

इस कार्यक्रम में कई छात्रों ने भाग लिया और उन्हें इग्नू के क्षेत्रीय केंद्र विषय विशेषज्ञ शेर सिंह और कमलेश मीणा सहायक क्षेत्रीय निदेशक इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय के साथ बातचीत करने का अवसर मिला ।

गौरतलब है कि इग्नू एक राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय है इसकी अंतरराष्ट्रीय उपस्थिति है।इग्नू देश मे खुली और दूरस्थ शिक्षा प्रणाली के साथ साथ एशियाई क्षेत्र के मामले में सबसे शीर्ष विश्वविद्यालय है ।वर्तमान में इग्नू 146 अंडरग्रेजुएट,मास्टर्स,डिप्लोमा और सर्टिफिकेट कोर्स संचालित कर रहा है ।

इस दौरान आयोजित कार्यक्रम में शेर सिंह ने कहा कि राजस्थान में इग्नू के विभिन्न सरकारी कॉलेजों और प्रतिष्ठित शिक्षण संस्थानो में 80 से अधिक अध्ययन केंद्र है और तदनुसार इग्नू राजस्थान के विभिन्न जिलों में अध्ययन केंद्रों के माध्यम से उच्च शिक्षा का अवसर प्रदान कर रहा है ।

कमलेश मीणा सहायक क्षेत्रीय निदेशक और इग्नू के क्षेत्रीय केंद्र जयपुर में परीक्षा प्रभारी ने कहा कि आगामी दिसम्बर 2019 की परीक्षा के लिए इग्नू के क्षेत्रीय केंद्र जयपुर ने राजस्थान के विभिन्न जिलों में 17 परीक्षा केंद्रो की स्थापना आमछात्रों और दस केन्द्रो के लिए की है ।

दिसम्बर टर्म एन्ड परीक्षा 2 दिसम्बर 2019 से शुरू होने जा रही है ।परीक्षा सुबह और शाम के सत्र में आयोजित की जाएगी ।परीक्षा केंद्र निम्न प्रकार है:सन्त सुन्दरदास गवर्नमेंट गर्ल्स कॉलेज दौसा,गवर्नमेंट कॉलेज भरतपुर एण्ड जयपुर ,गवर्नमेंट कॉलेज कोटा,धौलपुर,

नेहरू मेमोरियल गवर्नमेंट कॉलेज हनुमानगढ़,गोदारा गवर्नमेंट कॉलेज श्रीगंगानगर,गवर्नमेंट कॉलेज सूरतगढ़,सीकर,मोरारका गवर्नमेंट कॉलेज झुंझुनू,लोहिया गवर्नमेंट कॉलेज चुरू,राजर्षि गवर्नमेंट कॉलेज अलवर,राजगढ़ आदि है ।