इन जगह पे मानसून में टूरिस्ट का अट्रैक्शन, मुन्नार में अट्टुकल वाटरफॉल्स, केरल

Munnar-paths-waterfalls-tea-plantations-news-hindi-india-35383

 

मुन्नार झरने
मुन्नार में झरने :

केरल में मुन्नार को कई गंतव्यों से आशीर्वाद मिला है जो आपकी यात्रा को सबसे यादगार बनाने में सक्षम हैं। उनमें से, मुन्नार के राजसी झरने अपनी प्राचीन सुंदरता और आकर्षण के साथ अद्वितीय हैं। मुन्नार के कुछ प्रसिद्ध झरने लक्ष्मण झरने, अटुकल झरने, न्यायमाकड़ झरने, चिन्नाक्कल झरने, कुथुमकल झरने, चीयप्पा झरने, वालारा झरने और थूवनम झरने हैं।

Attukal-Waterfalls
लकम झरने
मुन्नार में लकम झरने :

मुन्नार शहर से पांच मिनट की ड्राइव आपको मुन्नार शहर, लकम झरने के निकटतम झरने में ले जाएगा। मुन्नार-मारयूर मार्ग में स्थित, झरना ‘वागा पेड़’ से घिरा हुआ है। झरना Eravikulam पठार से निकलता है। हालांकि धारा बहुत सारे कैस्केड बनाती है, उनमें से अधिकतर पहुंच योग्य नहीं हैं। लेकिन, इसके दृश्य उपचार के कारण, यह गंतव्य पर्यटकों के लिए सबसे पसंदीदा स्थलों में से एक है।

chinnar-wildlife-sanctuary

अटुक झरने
मुन्नार में अटुक झरने :

झरना मुन्नार शहर से 9 किमी दूर पल्लीवासल के रास्ते पर स्थित है। यह सबसे आकर्षक स्थलों में से एक है, जिसे मुन्नार की यात्रा की योजना बनाते समय आपको याद नहीं करना चाहिए। अटुकल पर्वत के शीर्ष से गिरने वाले पानी की सुंदरता प्रदान करता है। गर्जन के पानी और चारों ओर घूमने वाली पहाड़ियों की दृष्टि कुछ ऐसी चीज है जिसे आप अपनी यादों से कभी नहीं हटा सकते हैं। आप इस झरने की पहाड़ी ढलानों के साथ ट्रेकिंग की भी योजना बना सकते हैं।

Lakkan-Waterfalls

मुन्नार में न्यायमाकड़ झरने :

मुन्नार और राजमाला के बीच स्थित, न्यायमाकद एक लुभावनी झरना है। यह मुन्नार से लगभग 10 किमी दूर स्थित है। पानी लगभग 1600 मीटर की ऊंचाई से नीचे गिर गया है और यह क्षेत्र एक आदर्श पिकनिक और ट्रेकिंग स्पॉट है। खूबसूरत झरना हरा जंगल से घिरा हुआ है, जो उन लोगों के लिए एक आदर्श स्थान होगा जो रोमांच से प्यार करते हैं और एक ट्रेकिंग अनुभव चाहते हैं। मानसून के बाद Nyayamakad पर जाएं, क्योंकि मौसम गर्मी और सर्दियों के दौरान सही होगा।

DSCN9855

 

चिन्नाकनाल झरने
मुन्नार में चिन्नाकनाल झरने :

चिन्नाकानाल या पावर हाउस झरना मुन्नार से 18 किमी दूर स्थित है। हरी पर्वत श्रृंखला से घिरे इस खूबसूरत झरने की उत्पत्ति देविकुलम नदी से है। नदी ने पौराणिक कथा से अपना नाम प्राप्त किया कि भगवान राम की पत्नी सीता देवी ने इस नदी में डुबकी ली है। चिन्नाकनाल झरने की विशिष्टता हरित प्रकृति है, जो दुनिया भर के पर्यटकों को आकर्षित करती है। आसपास के हरे वृक्षारोपण झरने के लिए एक क्लासिक देखो देता है।

the-cheeyappara-waterfall

कुथुमकल झरने
मुन्नार में कुथुमकल झरने :

पर्यटकों के लिए एक आकर्षक पिकनिक स्थान, कुथुमकल झरना मुन्नार से 24 किमी दूर और राजकड़ से 6 किमी दूर है। चट्टान पर पानी के प्रवाह की उच्च वेग के कारण, झरने हमेशा एक विशिष्ट धुंध उभरते प्रभाव पड़ते हैं। मुन्नार में यह प्यारा पिकनिक स्थान हर साल हजारों पर्यटकों को आकर्षित करता है। कुथुमकल झरने आपके और आपके परिवार के लिए कुछ गुणवत्ता का समय बिताने और आपके दिमाग और आत्मा को ताज़ा करने के लिए आदर्श स्थान होंगे।

Attukad-Waterfalls

चीयप्पा झरने
मुन्नार में चीयप्पा झरने :

चेयप्पर झरने इडुक्की जिले के नेरियमंगलम और आदिमाली के बीच कोच्चि मदुरै राजमार्ग पर स्थित है। यह मुन्नार से करीब 40 किमी दूर है। यहां पानी सात चरणों में गिर गया है, जो एक सुखद दृष्टि है। यह जगह ट्रेकिंग के लिए भी प्रसिद्ध है। चेयापारा झरने समुद्र तल से लगभग 1000 फीट स्थित है। इस सुरम्य स्थान तक पहुंचना बहुत आसान है क्योंकि यह आस-पास के शहरों से बहुत अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है।

munar1

वलारा झरने
मुन्नार में वालारा झरने :

चीयप्पा गिरने की तरह, वालारा झरना भी नीरियमंगलम और आदिमाली के बीच स्थित है। वालारा में झरने की एक श्रृंखला है जो मोटे हरे जंगलों से घिरा हुआ है। मुन्नार से करीब 42 किमी दूर झरना है। यहां पानी 1000 मीटर की ऊंचाई से कैस्केड है, जो स्वयं ही आपकी आंखों का इलाज है। वालयार का एक अन्य दिलचस्प तथ्य यह है कि केरल विद्युत बोर्ड की थॉटियार जलविद्युत परियोजना वालयार झरने के बहुत करीब है।

 

atukkad-waterfalls-1524203342-lb

मुन्नार में थूवनम झरने :

चिन्नार वन्यजीव अभयारण्य के अंदर गहरी थूवनम झरने देती है। झरने नदी द्वारा झरने का निर्माण किया जाता है। झरने तक पहुंचने के लिए आपको जंगल में ट्रेक लेना होगा। यह मुन्नार शहर से लगभग 60 किमी दूर है। आप जंगली वनस्पतियों और जीवों की जगहों का आनंद ले सकते हैं। यह ट्रेकिंग अनुभव स्वयं मुन्नार में अन्य झरने से थूवनम को अलग करता है। ट्रेक एलाम्पट्टी वन चेक पोस्ट से शुरू होता है और यह झरने तक पहुंचने के लिए लगभग एक घंटे तक होगा।