इस छोटी सी गलती से तुरंत हो जाएं सावधान ; फोन में हो सकता है भयंकर विस्फोट…

डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
आज के दौर में पूरी दुनिया का रेहन सेहन डिजिटल हो गया हैं। हर व्यक्ति का काम ही डिजिटल से हो गया हैं। और यही डिजिटल काम मशीनरी में आती हैं जैसे … मोबाइल लेपटॉप , कंप्यूटर ये फिर किसी और मशीन से क्योकि आज हर इंसान की जरूरत मोबाइल फोन बन चुका है. कई बार हम इसके रख-रखाव में सावधानी नहीं बरतते हैं. जो हमारे लिए घातक सिद्ध हो सकता है। हमने इस तरह की खबरें सुनी हैं कि किसी के मोबाइल फोन में विस्फोट यानि धमाका हुआ है. यह बैटरी के फटने की वजह से होता है. आज हम आपको मोबाइल फोन की बैटरी के फटने तथा उसके बचाव के बारे में बताएंगे।

मोबाइल चार्ज करते समय मोबाइल के आसपास रेडिएशन हाई रहता है। जिस कारण मोबाइल की बैटरी गरम हो जाती है. चार्जिंग के वक्त अगर आप मोबाइल से बात करते हैं तो इसमें ब्लास्ट हो सकता है. इसके अलावा कई बार यूजर्स की गलतियों की वजह से बैटरी ओवरहीट होकर फट जाती है।बैटरी के सेल डेड होते रहते हैं, इससे फोन के अंदर के केमिकल में बदलाव होते रहते हैं. जिस कारण बैटरी फट जाती है. यदि आपके फोन की स्क्रीन ब्लर हो जाती है तो स्क्रीन में पूरी तरह डार्कनेस आ जाता है. अगर आपका फोन बार-बार हैंग हो रहा है या इसकी प्रोसेसिंग स्लो हो रही है, तब भी आपके फोन में ब्लास्ट हो सकता है।

* यदि आपके बात करते समय फोन ज्यादा गर्म हो जाता है तो भी आपके फोन में ब्लास्ट होने की संभावना बढ़ जाती है.

ऐसे करें खराब बैटरी को चेक…
यदि आपके पास फोन की बैटरी रिमूव करने का विकल्प है तो बैटरी को एक टेबल पर रख दें. इसके बाद इसे घुमाकर देखें, यदि बैटरी फूली हुई है तो तेज घूमेगी. यदि बैटरी तेज घूमती है तो फिर अपनी बैटरी का इस्तेमाल करना बंद कर दें. जिन स्मार्टफोन में बैटरी इनबिल्ट होती है, उन्हें हीट से ही पहचाना जा सकता है. अगर आपका फोन गरम हो रहा है तो आप इसे तुरंत चेक करवाएं. यदि आपके फोन में 20 फीसदी बैटरी बचती है तो ही फोन को चार्जिंग पर लगा दें. बैटरी पूरी खत्म न होने दें।

ये गलतियां हो सकती हैं घातक…
कभी भी आप डुप्लीकेट चार्जर और डुप्लीकेट बैटरी का इस्तेमाल न करें. जिस भी ब्रांड का स्मार्टफोन इस्तेमाल कर रहे हैं तो उसी ब्रांड का चार्जर इस्तेमाल करें. कभी भी अपने फोन के चार्जर के पिन को भींगने न दें. जब पिन सूख जाए तो ही इसे चार्जिंग पर लगाएं. फोन की बैटरी खराब होने पर तुरंत ही उसे बदल दें. हमेशा ऑरिजिनल बैटरी का ही इस्तेमाल करें।