उत्तर प्रदेश राज्य शाखा, यूथ हॉस्टल्स एसोसिएशन ऑफ़ इंडिया, कानपुर द्वारा बच्चों में पर्यावरण के प्रति जागरूकता आयोजन प्रतियोगिता

संवाददाता सौरभ सैनी

रीडर टाइम्स न्यूज़

यूथ हॉस्टल्स एसोसिएशन ऑफ़ इंडिया, उत्तर प्रदेश राज्य शाखा, कानपुर द्वारा बच्चों में अपने पर्यावरण के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए प्रदेश स्तर पर चित्रकला प्रतियोगिता का ऑनलाइन आयोजन किया गया। इसमें सम्पूर्ण उत्तर प्रदेश के 18 शहरों के स्कूल के 341 बच्चों ने दो वर्गों में प्रतिभाग किया।इसमें बच्चों को दिए गए विषय “पर्यावरण संरक्षण के कारगर उपाय” पर अपनी सोच के अनुसार चित्रकारी करके उसमें रंग भरने थे। फिर उसकी फ़ोटो खींचकर व्हाट्सएप पर भेजनी थी। प्रतियोगिता दो वर्गों जूनियर तथा सीनियर में आयोजित की गई, जिसमें 203 जूनियर वर्ग के प्रतिभागी एवं 138 सीनियर वर्ग के प्रतिभागी सम्मिलित हुए। सबसे ज्यादा प्रतिभगियों की संख्या में अयोध्या, बलरामपुर एवं लखनऊ क्रमशः प्रथम, द्वितीय व तृतीय रहे।विषयानुसार निर्णायक मंडल के निर्णय के अनुसार जूनियर वर्ग में प्रथम स्थान पर कुo दिव्यांशी चौधरी, कक्षा-5, अयोध्या, द्वितीय स्थान पर आदित्य राज तिवारी, कक्षा-6,बलरामपुर, तृतीय स्थान पर कुo खनक पाल,कक्षा-4, लखनऊ, चतुर्थ स्थान पर कुo सान्वी श्रीवास्तव,कक्षा-4, लखनऊ, पंचम स्थान पर कुo द्युति गर्ग, कक्षा-1, बलरामपुर विजेता रहे। सीनियर वर्ग में प्रथम स्थान पर कुo अदिति सिंह, कक्षा-7, अयोध्या, द्वितीय स्थान पर कुo मरियम नज़र, कक्षा-10, कानपुर, तृतीय स्थान पर कुo पलक पांडे, कक्षा-12, अयोध्या, चतुर्थ स्थान पर कुo संस्कृति उपाध्याय, कक्षा-10, अयोध्या, पंचम स्थान पर कुo हर्षिता पांडे, कक्षा- 12, बलरामपुर विजेता रहे। दोनों वर्गों में विजयी 5 – 5 प्रतिभागियों को प्रान्तीय सभापति जय प्रकाश शर्मा एवं प्रान्तीय सचिव विजय भूषण जायसवाल द्वारा शुभकामनाएं देते हुए ऑनलाइन ई-सर्टिफिकेट भेज कर पुरस्कृत किया।

इस प्रतियोगिता के संयोजक आलोक अग्रवाल, सचिव, बलरामपुर इकाई एवं संदीप उपाध्याय, सचिव, तुलसीपुर इकाई ने बताया कि इसके अतिरिक्त दोनों वर्गों में पंचम स्थान के बाद अगले 10 – 10 अन्य प्रतिभागियों को सांत्वना पुरस्कार के ऑनलाइन ई-सर्टिफिकेट भी भेजे गए हैं। साथ ही प्रतिभागियों के अति उत्साह को देखते हुए सभी प्रतिभागियों को भी ऑनलाइन ई-सर्टिफिकेट भेजे जा रहे हैं। साथ ही साथ प्रतियोगिता के निर्णायक मंडल के सराहनीय योगदान की ध्यान में रखते हुए उनको भी विशेष रूप से प्रमाणपत्र दिए जाने के निर्णय की भी घोषणा की गई।इस प्रतियोगिता में बच्चों के उत्साह को देखते हुए संयोजक द्वय ने यह भी बताया कि अतिशीघ्र अगली प्रतियोगिता का आयोजन राष्ट्रीय स्तर पर किया जाना प्रस्तावित किया जा चुका है, जिसकी घोषणा अतिशीघ्र की जाएगी।