उल्टी रोकने के घरेलू और फायदेमंद इलाज

डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
आजकल के संक्रमण के चलते हर व्यक्ति को कमजोरी , शारीरिक थकावट कि दिक्कत देखने को मिल रही हैं। क्योकि कोरोना का खतरा अभी टला नहीं था कि अब ओमीक्रॉन का खतरा बढ़ता जा रहा हैं। क्योकि पूरी दुनिया में अब ओमीक्रॉन वायरस फैल रहा हैं। पिछले 24घंटो में ओमीक्रॉन कि चपेट में 961 लोग आए हुए। डॉक्टरों का कहना है कि लक्षणों को नजर अंदाज न करें। समस्या बढ़ने पर डॉक्टर से जरूर मिलें। कोरोना से ठीक होने के बाद थकान और अन्य समस्याओं के चलते शख्स के मानसिक स्वास्थ्य पर भी प्रभाव पड़ने का खतरा होता है। ऐसे में अगर लक्षण लंबे समय तक मरीज में दिखाई दे तो उसे डॉक्टर से जितनी जल्द हो सके संपर्क करना चाहिए।

“अदरक और नींबू के रस की मात्रा बराबर मात्रा में डालकर रस तैयार कर लें। यह उल्टी का घरेलू इलाज है। अदरक में एंटी-एमिटिक गुण होता है, जो पाचन-तंत्र को स्वस्थ बनाने में मदद करता है।”

“तुलसी के पत्ते अपने साथ रखें, इसे खाने से उल्टी नहीं आएगी। इसके अलावा एक बॉटल में नींबू और पुदीने का रस काला नमक मिलाकर रखें और इसे थोड़ा-थोड़ी पीते रहें।”

“लौंग को भूनकर इसे पीस लें और किसी डिब्बी में भरकर रख लें। जब भी सफर में जाएं या उल्टी जैसा मन हो तो इसे सिर्फ एक चुटकी मात्रा में चीनी। या काले नमक के साथ फांक लें या चूसें।”

“जब भी किसी सफर के लिए निकलें, अपने साथ एक पका हुआ नींबू जरूर रख लें। जरा भी अजीब सा मन हो, तो इस नींबू को छीलकर सूंघें। ऐसा करने से उल्टी रूक जाती है। अगर जी मिचला रहा है, या उल्टी आ रही है, तो चार दाने काली मिर्च लेकर चूसें। उल्टी में आराम मिलता है।”