एटीएस कमांडो और एसएसएफ के जवानों ने की लखनऊ मेट्रो ट्रेन में ’एंटी हाईजैकिंग ड्रिल’

नगर संवाददाता शिवधीश त्रिपाठी
रीडर टाइम्स न्यूज़
आतंकी हमले या हाइजैकिंग की परिस्थिति में यात्रियों को सुरक्षित निकालने का किया गया अभ्यास।
लखनऊ मेट्रो में किसी आतंकी हमले या फिर ट्रेन हाईजैकिंग की परिस्थितियों में यात्रियों को सुरक्षित निकालने और आतंकी हमला विफल करने से जुड़ी ड्रिल कल देर शाम लखनऊ मेट्रो में की गई। ट्रांसपोर्ट नगर स्थित डिपो में लखनऊ मेट्रो के सुरक्षा स्टॉफ के साथ प्रशिक्षु स्पेशल सिक्योरिटी फोर्स और एंटी टेररिस्ट स्क्वायड अर्थात एटीएस कमांडो ने संयुक्त रुप से एंटी हाइजैकिंग ऑपरेशन ड्रिल को सफलता पूर्वक पूरा किया।

इस ड्रिल में प्रमुख तौर पर हाईजैक हुई ट्रेन पर कब्जा करना, ट्रेन के अंदर प्रवेश करना, यात्रियों को सुरक्षित निकालने के साथ आतंकियों पर काबू पाने जैसी गतिविधियों को ऑपरेशन के तौर पर करके दिखाया गया। इसमें विशेष रुप से प्रशिक्षित एंटी टेररिस्ट स्कवायड की टीम के साथ खासतौर पर मेट्रो रेल और विभिन्न महत्वपूर्ण संस्थानों की सुरक्षा के लिए नवगठित फोर्स एसएसएफ के प्रशिक्षु जवानों और लखनऊ मेट्रो के सुरक्षा स्टॉफ ने संयुक्त रुप से हिस्सा लिया। आपको बता दें कि एटीएस जहां उच्च प्रशिक्षित आतंकवाद निरोधी दस्ता है तो वहीं एसएसएफ के जवानों की ट्रेनिंग सीतापुर में हो रही है जिनकी बाद में तैनाती मेट्रो रेल की सुरक्षा के लिए होगी।

इस ड्रिल के दौरान यूपीएमआरसी के सुरक्षा आयुक्त श्री उमेश चंद्र श्रीवास्तव के साथ, एटीएस के एडिशनल एसपी श्री संजय, तथा एसएसएफ के इंस्ट्रक्टर भी शामिल थे। इस ड्रिल के साथ साथ लखनऊ मेट्रो के सुरक्षा व ऑपरेशन स्टॉफ ने एटीएस कमांडो व एसएसएफ की टीम को मेट्रो के सुरक्षा उपकरणों के साथ आपसी समन्वय के बारे में भी जानकारी दी।