एडवेंचर के लिए “थ्रिलिंग अट्रैक्शन” – “दांदेली वन्यजीव अभयारण्य”

dandeli-wildlife-sanctuary-view

 

 

दांदेली वन्यजीव अभयारण्य के बारे में:-

 

वन्यजीव सफारी के साथ दांदेली के सुन्दर जंगलों की सभी जगहों और ध्वनियों का अनुभव करें। जीप द्वारा अनुभवी मार्गदर्शिकाओं के साथ यात्रा करें जो आपको जीवन भर के साहस पर ले जाएंगे, और जंगली जानवरों, विदेशी पक्षियों और असामान्य सरीसृपों के प्राकृतिक आवास में गहराई से पहुंचेगी | सुंदर जंगली ट्रेल्स के माध्यम से यात्रा करें और पौधे और पशु जीवन की समृद्ध विविधता की सराहना करें क्योंकि इस असाधारण परिदृश्य के रंग, सुगंध और बनावट आपके सामने सामने आती हैं।

 

 

यदि विदेशी जीवों का ‘कौन है’ था तो दांदेली वन्यजीव अभयारण्य के निवासी इसे भर देंगे! हाथी, जंगली सूअर, बाघ, दुर्लभ काले पैंथर्स, जंगली कुत्तों, बंदरों, हिरण और मोंगोस कुछ आकर्षक स्तनधारी हैं जो आप वहां देख सकते हैं।

 

दांदेली वन्यजीव अभयारण्य में देखने के लिए कुछ असामान्य स्तनधारियों:-

सुस्त भालू बहुत अजीब दिखने वाले प्राणियों हैं, उनके पास ऊपरी घुमावदार दांत नहीं हैं लेकिन बहुत लंबी जीभ है और वे सिर्फ उन्माद से प्यार करते हैं – उन्हें खाने से प्यार है, यही है! लंबी जीभ और ऊपरी incisors की कमी उन्हें जितना संभव हो सके अपने मुंह में कई termites चूसने में मदद करते हैं।उनके पास पैर होते हैं जो अंदरूनी और लंबे पंजे को बदलते हैं, जिन्हें वे टर्मिनेट पहाड़ियों पर खोदने के लिए उपयोग करते हैं। वे अन्य कीड़े, पक्षियों के अंडे और शहद भी खाते हैं, और वे पेड़ को हिलाते हुए और फल पाने के लिए चढ़ते हुए देखे गए हैं।

 

 

बार्किंग हिरण अभयारण्य में चुपचाप रहते हैं, आपको शायद ही पता चलेगा कि वे वहां हैं, उनके कुत्ते की तरह लगता है। यदि आप काली नदी में रो रहे हैं और आपको लगता है कि आप एक कुत्ते को भौंकते हुए सुनते हैं – फिर से सोचो! बार्किंग हिरण अकेले और डरावने होते हैं, आमतौर पर अकेले या एक समूह की तुलना में एक जोड़ी में देखा जाता है। यदि आप एक तस्वीर बनाना चाहते हैं तो धैर्य रखें (और शांत)।

 

इंडियन पांगोलिन एक अद्भुत चींटी खाने वाला प्राणी है, जिसमें ओवरलैपिंग स्केल हैं जो इसे कवच में मध्ययुगीन नाइट की तरह दिखते हैं! ये असामान्य तराजू एक साथ संपीड़ित सैकड़ों छोटे बाल होते हैं।

स्लोथ बीयर की तरह , पांगोलिन को टमाटर और चींटियों पर नाश्ता करना पसंद है और इसमें लंबे पंजे हैं जो इसे खोदने के लिए उपयोग करते हैं। जब बाघों और अन्य शिकारियों से खुद को बचाने की बात आती है, तो पांगोलिन एक गेंद में घुमाता है, जिससे इसकी स्केल इसे सुरक्षित रखती है।

 

मालाबार जायंट गिलहरी या रतुफा इंडिका मोटे तौर पर एक छोटे से कुत्ते का आकार है, क्योंकि यह शरीर के समान लंबाई के बारे में पूंछ है। यह बहुत शर्मीला है और, अगर यह खतरे को महसूस करता है, तो यह खुद को पेड़ की शाखा पर फहराएगा और पत्ते के साथ मिश्रण करेगा। यद्यपि मुख्य रूप से काला, रंग मिश्रित लाल से काले और ऑफ-व्हाइट के माध्यम से हो सकता है। इन जीवों में से किसी एक को खोजने के लिए अभी भी निकटतम पेड़ पर अपनी आंखों को प्रशिक्षित करें और प्रशिक्षित करें।

 

 

स्थानीय वनस्पति और जीव और क्यों डांदेली एक पक्षी स्पॉटटर स्वर्ग है:-

जंगल यहां रंग से भरा हुआ है, बांस और सागौन वृक्षारोपण सहित पर्णपाती और सदाबहार पेड़ का मिश्रण है। कई फल असर वाले पेड़ क्षेत्र में पक्षियों की 1 9 6 प्रजातियों के लिए भोजन प्रदान करते हैं, और कई पौधों को उनके उपचार और औषधीय गुणों के लिए सम्मानित किया जाता है। उदाहरण के लिए, क्यूडिया क्लिसीना की पत्तियों का मांसपेशियों में दर्द और पीड़ा से छुटकारा पाने के लिए उपयोग किया जाता है।

 

क्षेत्र में रहने वाले कुछ पक्षियों में ग्रेट पाइड हॉर्नबिल, ब्लू-थ्रोटेड बार्बेट, पेरेग्रीन फाल्कन और उत्सुक दिखने वाले मालाबार पाइड हॉर्नबिल हैं। यह पक्षी काफी बड़ा है और शीर्ष पर एक कठोर, हेलमेट-जैसे टक्कर वाला पीला बीक है, जिसे ‘कैस्क’ कहा जाता है।

दांदेली के आसपास और आसपास पक्षियों की 200 से अधिक प्रजातियां हैं, जिनमें शामिल हैं:

 

1) ग्रे जंगल पक्षी

2) भारतीय Peafowl

3) बार हेड जीस

4) रूफस वुडपेकर

5) व्हाइट बेलीड वुडपेकर

6) ब्राउन कैप्ड पायग्मी वुडपेकर

7) पीला पतला वुडपेकर

8) हार्ट स्पॉट वुडपेकर

9) ब्लैक रंपेड फ्लेमबैक

10) ग्रेटर फाल्मेबैक

11) ब्राउन हेड बार्बेट

12) सफेद गाल बार्बेट

13) कॉपरस्मिथ बारबेट

14) मालाबार ग्रे हॉर्नबिल

15) मालाबार पाइड हॉर्नबिल

16) ग्रेट हॉर्नबिल

17) मालाबार ट्रोगन

18) भारतीय रोलर

1 9) आम किंगफिशर

20) सफेद थ्रोटेड किंगफिशर

21) ब्लू दाढ़ी मधुमक्खी खाने वाला

22) हरी मधुमक्खी खाने वाला

23) नीली पूंछ मधुमक्खी खाने वाला

24) चेस्टनट हेड बी-ईटर का नेतृत्व किया

25) यूरेशियन कोयल

26) ग्रेटर कलकल

27) वर्नल हैंगिंग तोते

28) प्लम ने पैराकेट का नेतृत्व किया

2 9) मालाबार पैराकेट

30) हाउस स्विफ्ट

31) क्रेस्टेड ट्री स्विफ्ट

32) कोलार्ड स्कॉप्स उल्लू – सुना

33) ब्राउन वुड उल्लू – सुना

34) इंडियन नाइटजर

35) ब्लू रॉक कबूतर

36) माउंटेन शाही कबूतर

37) देखा कबूतर

38) एमराल्ड डोव

3 9) पीला पैर हरा कबूतर

40) ग्रीन सैंडपाइपर

41) आम Sandpiper

42) लाल Wattled Lapwing

43) ब्राह्मण पतंग

44) ग्रे हेड मछली ईगल

45) क्रेस्ट सर्प ईगल

46) ब्लैक ईगल

47) शिकरा

48) ओरिएंटल हनी बज़र्ड

49) परिवर्तनीय हॉक ईगल

50) लिटिल कॉर्मोरेंट

51) भारतीय कॉर्मोरेंट

52) लिटिल एगेट

53) ग्रेट एगेट

54) इंटरमीडिएट एगेट

55) मवेशी Egret

56) भारतीय तालाब हेरॉन

57) ग्रे हेरॉन

58) वूली नेकड स्टोर्क

5 9) एशियाई फेयरी ब्लू बर्ड

60) गोल्डन फ्रंटेड लीफबर्ड

61) ब्राउन श्रीके

62) लांग पूंछ श्रीके

63) पाइड फ्लाईकैचर श्रीके

64) रूफस ट्रीपी 65) हाउस क्रो

66) बड़े बिल कौवा

67) एश वुड निगल

68) यूरेशियन गोल्डन ओरिओल

69) ब्लैक हुड ओरिओल

70) बड़े कोयल श्रीके

71) ब्लैक हेड कूकू श्रीके

72) छोटे मिनीवेट

73) स्कारलेट मिनीवेट

74) ब्लैक ड्रॉन्गो

75) एशी ड्रॉन्गो

76) व्हाइट बेलीड ड्रॉन्गो

77) ब्रोंज्ड ड्रॉन्गो

78) स्पंजल ड्रॉन्गो

79) ग्रेटर रैकेट पूंछ ड्रॉन्गो

80) ब्लैक नेपड सम्राट

81) एशियाई पैराडाइज फ्लाईकैचर

82) आम आईओरा

83) बड़े वुडश्रीके

84) आम वुडश्रीके

 

अगस्त और सितंबर के दौरान, मालाबार पाइड हॉर्नबिल्स फलों के पेड़ों पर दावत के लिए बड़ी संख्या में दांदेली वन्यजीव अभयारण्य में आते हैं। वे काफी शो बनाते हैं – याद नहीं किया जाना चाहिए ..!

दांदेली वन्यजीव अभयारण्य के बारे में अधिक जानकारी:-

अभयारण्य काली नदी के तट पर उत्तरा कन्नड़ जिले के समृद्ध जंगलों का हिस्सा शामिल है। दांदेली के जंगलों में, कई जानवरों के साथ-साथ कई लुप्तप्राय प्रजातियों सहित पक्षियों को भी खोज सकते हैं – सरकार के लिए 1 9 56 में राष्ट्रीय वन्यजीव अभयारण्य दांदेली वन घोषित करने के लिए उचित जमीन प्रदान की गई।

 

अभयारण्य अब 834.16 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र को कवर करता है। यह अभयारण्य कर्नाटक का दूसरा सबसे बड़ा वन्यजीव अभयारण्य है। इसके आस-पास के अंशी राष्ट्रीय उद्यान के साथ, दांदेली 40 बाघों का निवास स्थान है। सभी क्रेडिट सरकार ने परियोजना टाइगर की घोषणा की है जिसने टाइगर-गिनती को 1 99 7 में केवल 13 से 40 तक बढ़ाने में मदद की है।

 

यह केवल बाघ नहीं है, अभयारण्य तेंदुए, काले पैंथर्स, हाथी, हिरण, बियर, एंटीलोप्स, सरीसृप और 300 से अधिक पक्षी-प्रजातियों के लिए एक प्राकृतिक घर है। काली नदी – कनेरी और नागजारी नदी की घूमने वाली सहायक नदियों, जब जंगल को क्रॉस-क्रॉस करते हैं, तो दर्शकों को जादूगर छोड़ दें।

ऊंचाई 100 मीटर से 970 मीटर तक भिन्न होती है, उच्चतम बिंदु हेगाडा टेम्पबा है। सालाना वर्षा 1250 मिमी और 5000 मिमी के बीच बदलती है, जो प्रति वर्ष 2500 मिमी औसत है। सड़क और रेल, और सुविधाजनक बस सेवाओं द्वारा आसान पहुंच है।

दांदेली वन्यजीव अभयारण्य का आनंद लेने का सबसे अच्छा समय मार्च और अक्टूबर के बीच है और केंद्र 6 बजे से शाम 6 बजे के बीच खुला रहता है।

दांदेली वन्यजीव अभयारण्य में प्रस्ताव पर इतने सारे आकर्षण और अवसर हैं, चाहे आप सफेद पानी राफ्टिंग के साथ कार्रवाई और रोमांच चुनते हैं या शांतिपूर्ण चिड़ियाघर और वन्यजीवन फोटोग्राफी के साथ गति को धीमा करते हैं। आप कुछ भी चुन कर इतका लुप्त उठा सकते है |