एड़ियों के दर्द से हैं परेशान ; तो डाइट पर ध्यान दे , और अपनाए घरेलु उपचार 

 

शिखा गौड़ डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़

एड़ियों का दर्द आम समस्या बन गई है। अब सिर्फ बुजुर्ग ही नहीं बल्कि युवा और टीनेजर्स भी इस समस्या से जूझ रहे हैं। एड़ियों का दर्द हमें इतना परेशान करता है कि उसकी वजह से उठना-बैठना और चलना-फिरना सब दूभर हो जाता है। जैसे ही बेड से नीचे पैर रखते हैं तो एड़िया बेहद ज्यादा दर्द करती हैं। ये परेशानी खासकर सुबह सवेरे बिस्तर से उठते ही ज्यादा होती है। एड़ी के दर्द का सबसे सामान्‍य कारण प्‍लांटर फैसिटिस है या एड़ी के प्‍लांटर फैसिया के ऊतक में सूजन है। इसके अलावा हील स्‍पर, मोटापे, स्‍ट्रेस, फ्रैक्‍चर, बर्साइटिस, एचलिस टेंडोनाइटिस जैसी कई स्थितियों के कारण एड़ी में दर्द हो सकता है। एड़ी में दर्द का कारण यूरिक एसिड का बढ़ना भी हो सकता है।

शरीर में यूरिक एसिड आमतौर पर उस स्थिति में बढ़ता है, जब हम प्रोटीन डायट का सेवन बहुत अधिक कर रहे हों। आज के युवा मसल्स बनाने के लिए प्रोटीन का सेवन आधिक करते हैं जिसकी वजह से बॉडी में प्रोटीन का स्तर अधिक हो जाता है। प्रोटीन शरीर की जरूरत है लेकिन हद से ज्यादा प्रोटीन आपको बीमार बना सकता है। प्रोटीन पैरों में दर्द का कारण बन सकता है। इस तरह की समस्या का सबसे आसान समाधान है कि आप अपनी डायट पर गौर करें। अपने शरीर और पाचन तंत्र को समझने का प्रयास करें कि क्या खाने पर आपका शरीर किस तरह से रिऐक्ट करता है। साथ ही अपना हॉर्मोनल बैलंस सही बनाए रखें। इसके लिए सोने और जागने का समय निश्चित करें। आप डाइट के साथ ही एड़ियों का दर्द दूर करने के लिए इन देसी नुस्खो का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

: – गर्म पानी में अलसी के तेल की कुछ बूंदे डालकर कुछ देर तक पैरों को उसमें डुबोकर रखें आपको दर्द से राहत मिलेगी।

* सेंधा नमक से करें सिकाई

अगर आपकी एड़ी में दर्द हो रहा है तो गुनगुने पानी में सेंधा नमक मिलाकर पैरों को उसमें कुछ देर तक डुबोए रखें दर्द से राहत मिलेगी।

सेब के सिरके से करें मसाज

गर्म पानी में कुछ बूंदें सेब के सिरके की डालें और कुछ देर तक इसमें पैर को डुबोए रखें। ये सिरका एड़ी में दर्द से राहत दिलाने में मदद करता है।

अदरक से करें दर्द का उपचार

चार कप पानी को उबाले और इसमें दो चम्‍मच अदरक का पाउडर या पेस्‍ट, एक चम्‍मच शहद डालें। इस पानी को दिन में दो से तीन बार पीने से एड़ी में दर्द से आराम मिलता है।

* हल्दी करेगी एड़ी का दर्द दूर

एक गिलास दूध को गर्म करें और उसमें एक चम्‍मच हल्‍दी मिलाएं, इसमें शहद भी डाल सकते हैं। चाय में भी हल्‍दी डालकर पी सकते हैं। इससे भी एड़ी में दर्द से राहत मिलती है।

मछली के तेल से करें मसाज

मछली के तेल में ओमेगा -3 फैटी एसिड होता है जो शरीर में सूजन को कम करता है। मछली के तेल से पैरों की मसाज करें आपको दर्द से राहत मिलेगी।