औषधि गुणों से भरपूर तेज पत्ता कई बीमारियों से रखता हैं दूर

 

शिखा गौड़ डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़

भारतीय खानो में खुशबु का स्वाद पैदा करता है। तेज पत्ता और यहा एक मसाला हैं जो व्यंजनों को स्वादिष्ट बनाता हैं। भारतीय खानो में इसका इस्तेमाल एक हजार साल से ज्यादा किया जा रहा हैं। और यह एक औषधि पौधा हैं। इसको सूखा कर व्यंजनों में प्रयोग किया जाता हैं। तेज पत्ता खाने में ही नहीं बल्कि सेहत के लिए भी फायदेमंद होता हैं। इसका प्रयोग दांतो ,पेट , और शुगर की बीमारी लाभकारी होता हैं। इस पत्ते से शरीर की सूजन कम की जा सकती हैं। और इससे शरीर का वचन भी कम हो सकता हैं।

कंट्रोल करता हैं शुगर की बीमारी में

तेज पत्ता शुगर ,ब्लड शुगर , डायबिटीज ,और दिल की बीमारी को भी ठीक करता हैं। शुगर की दिक्कत से खाने पर तेज पत्ते का सेवन करे। देखा जाये तो तेज पत्ता केवल खाने में स्वाद अनुसार ही डालते हैं। पर इससे बीमारिया भी दूर हो जाती हैं। शरीर के पाचन को भी काफी लाभकारी होता हैं।

पाचन को भी सुधरता हैं तेज पत्ता

भोजन करने के बाद वह आसानी से पेट में नहीं पचता या फिर कब्ज होने लगता हैं मरोड़ और दर्द जैसे दिक्कते आने लगती हैं तो तेज पत्ता ही अधिक फायदेमंद रहता हैं। और इसका इस्तेमाल सुबह चाय के साथ भी किया जा सकता हैं।

नीद न आने पर तेज पत्ता हैं रामबाण इलाज

रात में बहुत से व्यक्तिओ को नीद नहीं आती है। तो तेज पत्ते के साथ तेल की कुछ बुँदे मिलाकर पीने से नीद अच्छी आती हैं।

आखो की दिक्कतों को भी करता दूर

तेज पत्ते जैसी औषधि में विटामिन ए और विटामिन सी होता हैं। विटामिन (ए) जो आखो की दिक्कतों से दूर रखता हैं। और विटामिन (सी) बॉडी में व्हाइट ब्लड सेल्स की सख्या बनाये रखने में सहायक होता हैं।