कब तक फ्रिज में रखा खाना रहता हैं सुरक्षित

शिखा गौड़ डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़

घर का बना खाना हो या बाहर का कभी फेकना नहीं चाहिए। भोजन को बर्बाद नहीं करना चाहिए। ये बात तो हर समझदार व्यक्ति को पता हैं। पर अक्सर घरो में देखा गया हैं कि बचा हुआ खाना फ्रिज में लगा दिया जाता हैं। और कई दिन तक खाया जाता हैं। शहरो में बहुत से लोगो के पास समय नहीं रहता हैं। या फिर बना कर रख देते हैं खाने का समय नहीं रहता हैं तो ऐसी स्थिति में खाना काफी टाइम तक फ्रिज में ही रखा रहता हैं। पर ऐसा करने से उनको आराम तो रहता हैं पर क्या उन्हें ये पता हैं कि काफी दिन तक रखा हुआ खाना उनकी सेहत के लिए हानिकारक होता हैं।

फ्रिज में खाना रखने से पहले कुछ जरुरी बातो कि ध्यान रखे

फ्रिज में कच्ची और पकी सब्जी एक साथ, एक जगह पर न रखे। क्योकि इससे कच्ची सब्जी में मौजूद बैक्टीरिया पकी हुई सब्जी में पनप सकते हैं। और जिससे खाना दूषित हो जाता हैं। इसलिए बेहतर यह होगा कि पके हुए खाने को ठीक तरीके से ढक कर या अलग किसी टिफिन में करके फ्रिज में रखे।खाना सभी प्रकार का होता हैं। चावल ,दाल ,रोटी ,सब्जी ,और भी अन्य भोजन पर उसको रखना कैसे हैं ये ज्यादा जरुरी हैं।

 

पका हुआ चावल कितने समय तक फ्रिज में रखना चाहिए

खाना अगर ताजा बनकर खाओ तो उसकी बात अलग हैं। लेकिन अगर कभी कभी चावल कि मात्रा ज्यादा हो गयी तो उसे कैसे खत्म करा जाये। और अगर वो खत्म नहीं होता हैं तो उसे फ्रिज में रख दिया जाता हैं। ये तो अब आमबात हो गयी हैं। पर फ्रिज में रखा हुआ चावल अगर दो तीन दिन में खत्म कर दे तो ज्यादा बेहतर हैं। क्योकि ज्यादा समय तक रखे गए चावल से आपको उसके पौष्टिक तत्व नहीं मिल पाएगे। और यह पाचन तंत्र को भी ख़राब कर सकता हैं। फ्रिज में रखे हुए चावल को खाने से पहले फ्रिज से निकाल कर थोड़ी देर बाहर रख देना चाहिए। और थोड़ा गर्म करके खाना चाहिए। क्योकि काफी टाइम तक रखे चावल में जो भी बैक्टीरिया होते हैं वो ख़त्म हो जाते हैं।

रोटी में कितने दिन तक सुरक्षित रहती हैं

फ्रिज में रोटी तो एक हफ्ते तक रख सकते हैं। और समय-समय पर उसे निकाल कर गर्म कर सकते हैं। पर ज्यादा ऐसा करने से सेहत को नुकसान पहुंच सकता हैं। क्योकि ज्यादा समय तक रोटी फ्रिज में रखने से उसकी पौष्टिकता ख़त्म हो जाति हैं। और ये भी हो सकता हैं कि पेट दर्द का कारण भी बन सकती हैं। इसलिए रोटी कोशिश करके ताजी ही खाए।

फ्रिज में कटे हुए फल को कैसे रखें

फ्रिज में रखे हुए कटे फल शरीर व सेहत के लिए नुकसान दायक होते हैं। कुछ ऐसे भी फल होते हैं जिन्हे काट कर फ्रिज में ज्यादा समय तक नहीं रखना चाहिए। बल्कि 6-7 घंटे के भीतर ही खा लेना चाहिए। क्योकि इसके बाद कटे फल दूषित होने। और बीमारी कि वजह बन सकते हैं।