‘कामयाबी आपके कदम चूमेगी तो : “गुरु पूर्णिमा पर” अपनाएं ये उपाय’

डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
भारतीय परंपरा और हिंदू धर्म में गुरू का स्थान ईश्वर से भी ऊंचा माना गया है क्योकिं गुरू के ज्ञान के माध्यम से ही हम ईश्वर की प्राप्ति कर सकते हैं, इसलिए हिंदू धर्म में गुरू की पूजा के दिन का विधान है। आषाढ़ मास की पूर्णिमा को हिंदू धर्म में गुरू पूर्णिमा के रूप में भी जाना जाता है।

“पौराणिक मान्यता है कि इस दिन महर्षि वेद व्यास का जन्म हुआ था। इस वर्ष गुरू पूर्णिमा 24 जुलाई दिन शनिवार को पड़ रही है। इस दिन गुरू वंदना के साथ कुछ ऐसे उपाय भी हैं, जिनको अपनाने से आपके जीवन के सभी कष्ट दूर हो जाएंगे और जीवन में सफलता और समृद्धि की प्राप्ति होगी।”

1 – गुरू पूर्णिमा का दिन गुरू और छात्रों का दिन होता है। इस दिन ऐसे छात्र जिनका पढ़ने में मन नहीं लगता है, उनको गुरु पूर्णिमा के दिन गीता का पाठ करना चाहिए और गाय की सेवा करनी चाहिए। ऐसा करने से अध्ययन में आ रही समस्या समाप्त हो जाएगी।
2 – गुरु पूर्णिमा के दिन पर पीपल के पेड़ की जड़ में मीठा जल डालना चाहिए। ऐसा करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और अपने भक्तों के लिए को धन-धान्य से परिपूर्ण कर देती हैं।
3 – दाम्पत्य जीवन में समस्या आ रही हो तो गुरु पूर्णिमा को पति-पत्नी मिलकर चंद्रमा का दर्शन करें और दूध का अर्घ्य प्रदान करें। ऐसा करने से उनके दाम्पत्य जीवन में आने वाली समस्या दूर होती है।
4 – गुरु पूर्णिमा के दिन सांय काल में तुलसी के पेड़ के पास घी का दीपक जलाना चाहिए। ऐसा करने से सौभाग्य की प्राप्ति होती है।
5 – गुरु पूर्णिमा के दिन बुजुर्ग व्यक्ति का अपमान नहीं करना चाहिए। इस दिन मांस-मदिरा आदि तामसिक चीजों का सेवन न करें। ऐसा करने से गुरू की कृपा प्राप्त होने में समस्या आने लगती है।
6 – ज्ञान की वृद्धि के लिए इन मंत्रों का जाप करना चाहिए।