कुछ टिप्स को अपना कर अपने लिप्स को बनाए पिंक

55
1.स्क्रब का लें सहारा
धूल-मिट्टी के कारण केवल स्किन ही नहीं होंठों पर भी गंदगी जमने लगती है, जिसे स्क्रब न करने के कारण यह काले पड़ने लगते हैं। अगर आप चाहती है आपके लिप्स पिंक रहे तो शहद और चीनी मिलाकर इससे होंठों पर स्क्रब करें।
2. स्मोकिंग न करें
होंठों के कालेपन का सबसे बड़ा कारण होता है स्मोकिंग। इससे होंठों पर सिगरेट में मौजूद निकोटिन और टार जमा होने लगते हैं, जिससे होंठ धीरे-धीरे काले पड़ने लगते हैं। इसलिए स्मोकिंग से दूरी बना कर रखें।
3. आयरनयुक्त आहार लें
शरीर में आयरन की कमी होने पर भी लिप्स का कलर डार्क होने लगता है। यह प्रॉब्लम ज्यादा प्रैग्नेंट महिलाओं को होती है। इसके लिए डाइट में आयरनयुक्त आहार बीन्स, अंडे, दाल, ब्राउन राइस और किशमिश आदि को शामिल करें। वह इसके लिए डॉक्टर की सलाह जरूर लें।
4. धूप से बचाएं
जिस तरह चेहरे को धूप से बचाने के लिए समस्क्रीन यूज की जाती है, उसी तरह लिप्स को भी धूप से प्रोटेक्शन की जरूरत होती है। इसके लिए SPF वाले एक अच्छे लिप बाम का इस्तेमाल करें। यह होंठों को डार्क होने से बचाता है और उसकी खूबसूरती बनाएं रखता है।
5.हाइड्रेट करना न भूलें
खूबसूरत और गुलाबी होंठों के लिए इन्हें हाइड्रेट करना न भूलें। इसके लिए हाइड्रेटिंग प्रोपर्टीज वाला लिप बाम या लिपस्टिक होंठों पर अप्लाई करें। इसके अलावा रात को सोने से पहले होंठों पर बादाम तेल लगाकर मसाज करें।