केजेएमयू कोरोना जंग के लिए तैयार , आये 25 और वेंटीलेटर….

 

corona fighters

रिपोर्ट :- आशुतोष कुमार
संवाददाता, रीडर टाइम्स

* 200 बेड का आइसोलेशन वार्ड बनाया गया
* 440 बेड का क्वारंटाइन वार्ड.
* पहली मेडिकल टीम क्वारंटाइन होने के लिए होटल पहुंची

लखनऊ. उत्तर प्रदेश में कोरोना पीड़ितों की संख्या दिन प्रति दिन बढ़ती जा रही है , जिसके चलते सरकार और मुस्तैदी से कोरोना जुंग के लिए तैयार हो गयी है. पिछले कुछ दिनों में जमाती गैंग के द्वारा किये गए कथित कोरोना विस्फोट से पूरे देश की तरह उत्तर प्रदेश में भी कोरोना संक्रमितों की संख्या में बड़ी वृद्धि हुई है . कोरोना मरीज़ों में स्थिति गंभीर होने पर वेंटीलेटर की सख्त आवश्यकता होती है जो मौके पे न मिल पाने से मरीज़ की जान तक जा सकती है. लखनऊ के केजेएमयू मेडिकल कॉलेज में सुविधाओं को और बेहतर बनाते हुए 25 अतिरिक्त वेंटीलेटर मुहैय्या करा दिए गए हैं, जो कि कोरोना जंग में एक बड़ा कदम है.

पहले केजीएमयू मेडिकल टीम को कोरोना पीड़ितों के इलाज़ के लिए जिन लाचारियों से दो चार होना पड़ रहा था , वो अब नहीं होगा. केजीएमयू में 200 बेड का आइसोलेशन वार्ड बनाया गया है। वहीं 440 बेड का क्वारंटाइन वार्ड है। अभी तक वार्ड में वेंटिलेटर की व्यवस्था नहीं थी। वहीं बुधवार को आइसोलशन वार्ड में वेंटिलेटर इंस्टॉल कर दिए गए हैं।मेडिसन विभाग के अध्यक्ष डॉ. विरेंद्र आतम के मुताबिक आइसोलेशन में 21 वेंटिलेटर लगा दिए गए हैं। ऐसे में अति गंभीर मरीजोें काे तत्काल वेंटिलेटर पर शिफ्ट किया जा सकेगा।

चिकित्सीय सुविधाओं को और आधुनिक और तकनीकी रूप से लैस बनाते हुए न्यूरोलॉजी विभाग में ट्राॅएज एरिया बनाया गया है जिसमें 9 बेड की यूनिट बनायीं गयी है जहाँ अति गंभीर सांस के रोगी या संदिग्ध कोरोना के मरीज को भर्ती किया जाएगा। यहीं पर इनका कोरोना टेस्ट किया जायेगा जिसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आने पर आइसोलेशन वार्ड में शिफ्ट किए जाएंगे और निगेटिव आने पर अन्य वार्ड में शिफ्ट किए जाएंगे।

कोरोना सुविधाएं देने के बाद पहली मेडिकल टीम पहुंची होटल , 14 दिन रहेंगें क्वारंटाइन

14 दिन कोरोना मरीज़ों को सुविधाएं देने के बाद पहली टीम आज होटल पहुंची जहाँ होटल कर्मचारियों ने पूरे जोश के साथ कोरोना फाइटर्स का स्वागत किया. सरकार के निर्देशानुसार अगले 14 दिनों तक टीम को यहाँ क्वारंटाइन रखा जायेगा और समयावधि पूरी होने के बाद ही टीम यहाँ से बाहर जा सकेगी.
बताते चलें की इससे पहले टीम गेस्ट हाउस में रुक रही थी. अगले 14 दिन तक दूसरी टीम कोरोना मरीज़ों को अपनी सुविधाएं प्रदान करेगी जिसके बाद उन्हें भी होटल में क्वारंटाइन किया जायेगा.