केरल:- पार्थसारथी मंदिर, अरनमुला

436082974Parthasarathi Temple

 

अरनमुला पार्थसारथी मंदिर “दिव्य देसमों” में से एक है, विष्णु के 108 मंदिरों में 12 कवि संप्रदाय, या अरणमुला के पास स्थित अलवर, पथानाथिट्टा जिला, केरल, दक्षिण भारत में एक गांव है। केरल की वास्तुकला की शैली में निर्मित, मंदिर दिव्य प्रभामंडल में, 6 वीं-9वीं शताब्दी ईसवी से अजहर संतों की प्रारंभिक मध्यकालीन तमिल कैनन में महिमा है। यह कृष्ण को समर्पित 108 दिव्यदेमों में से एक है, जो विष्णु का अवतार है, जिसे पार्थसारथी (पार्थ का सारथी) कहा जाता है। मंदिर में निकटतम रेलवे स्टेशन चेंगन्नूर में स्थित है |

 

महाभारत युद्ध में अर्जुन के सारथीर के रूप में उनकी भूमिका के कारण कृष्णा का दूसरा नाम पार्थसारथी है। यह केरल में सबसे महत्वपूर्ण कृष्ण मंदिरों में से एक है, अन्य गुरुवयूर मंदिर, त्रिचंबरम मंदिर, तिरुरपूं और अंबलाप्पुजा श्री कृष्ण मंदिर में हैं। यह केरल के चेंगन्नूर क्षेत्र में पांच प्राचीन तीर्थ स्थलों में से एक है, महाभारत की किंवदंती के साथ जुड़ा हुआ है, जहां पांच पांडवों ने एक मंदिर का निर्माण किया है; युधिष्ठिर द्वारा त्रिचिटत महाविष्णु मंदिर, भीमा द्वारा पुलियुर महाविष्णु मंदिर, अर्जुन द्वारा अरनमुला, नागुला और थ्रीकोडनतनम महाविष्णु मंदिर द्वारा सहदेव के लिए थिरुवंन्द्रूर महाशिश्नु मंदिर।

 

23tvpt-ankiprocession

 

महाभारत में हिंदू पौराणिक कथा के अनुसार, अर्जुन, पांडवों में से एक तपस्या के साथ कृष्ण की छवि के साथ लौट रहा था। उसे पम्बा नदी में भारी बाढ़ का सामना करना पड़ा। एक गरीब कम जाति हिंदू ने उन्हें छह बांस के साथ बेड़ा के साथ नदी पार करने में मदद की। यह माना जाता है कि अर्नामुला बोट रेस हर साल गरीब हिंदू को मनाने के लिए पम्बा नदी पर मनाया जाता है। दौड़ ओणम त्योहार के अंतिम दिन पर आयोजित किया जाता है|

 

जब सांप नौकाओं चार 100 मल्लाह और 25 गायकों के साथ करीब 100 फीट (30 मीटर) भाग लेते हैं। नौका संगीत की लय के लिए जोड़े में चलते हैं वाटरपोर्ट के बाद, अरनमुला मंदिर में एक विशाल दावत है।यह त्यौहार केरल में आयोजित सबसे बड़ा नाव दौड़ समारोह है और इसमें हजारों आगंतुकों ने भाग लिया है। त्योहार काफी हद तक 1978, जब केरल सरकार यह एक खेल आयोजन की घोषणा की जब तक एक धार्मिक दिन था, लेकिन 2000 के दौरान, धार्मिक उत्सव बहाल किया गया।

2-8-823x420

मीनम गवाहों एक त्योहार जहां पार्थसारथी पंपा नदी के किनारे है, जहां आसपास के मंदिर से भगवती की एक छवि त्योहार के लिए जुलूस के रूप में लाया जाता है करने के लिए गरुड़ पर्वत पर एक भव्य जुलूस के रूप में लिया जाता है मलयालम महीनेयहां एक और त्यौहार मनाया जाता है, जो मन्दिल्ली माह धनुस में मनाया जाता है। इस उत्सव के लिए, एक जंगल की एक प्रतिकृति, मंदिर के सामने सूखे पौधे, पत्तियों और टहनियाँ के साथ बनाई गई है। महाबहार के खंडावन वन जंगल के प्रतीकात्मक रूप से यह भगोना जलाया जाता है।

 

अरुणमुला में तीन ब्राह्मण परिवारों के प्रमुख और निकटतम नेदुमप्रियार थिरुवोनम पर उपवास की परंपरा का पालन करते हैं। इस परंपरा की पुष्टि दो से ज्यादा शतकों से हुई है। ऐसा माना जाता है कि एक बार ब्राह्मण ने एक तीर्थयात्री रोज़ाना खिलाने के लिए प्रतिज्ञा की थी। उसकी भक्ति के साथ प्रसन्न, अध्यक्षता करने वाले देवता उसे दिखाई देते थे। तब से, ब्राह्मण बहुत खुश हुआ और उन्होंने इसे हर साल एक भोज आयोजित करने के लिए एक कस्टम बनाया, जो कि आधुनिक समय में किया जाता है। बोट दौड़ के बाद यह भोज आयोजित किया जाता है |

 

अय्यप्पन के थिरुवभरणम नामक पवित्र ज्वार को पंडलम से हर साल सबरीमाला में जुलूस में लिया जाता है, और अरनमुला मंदिर रास्ते में बंद हो जाता है। इसके अलावा, तंवर अनक़ी, त्रावणकोर राजा द्वारा दान की गई आइप्पन का स्वर्ण पोशाक, इसे यहां संग्रहीत किया जाता है और दिसंबर के अंत में मंडला सीजन के दौरान सबरीमाला को ले जाया जाता है। महाभारत की किंवदंतियों से जुड़े ओणम के दौरान हर साल आयोजित सर्प बोट रेस के लिए अरनमुला भी जाना जाता है। मंदिर के चारों द्वार इसके बाहरी दीवार पर चार टावर हैं। पूर्वी टॉवर 18 चरणों की उड़ान के माध्यम से पहुंचा जा सकता है और उत्तरी टॉवर प्रवेश शुल्क 57 चरणों के माध्यम से पाम्पा नदी की ओर जाता है। ऐसा माना जाता है कि दुहासन मंदिर के पूर्वी गोपुरम का संरक्षक है। मंदिरों में 18 वीं शताब्दी की शुरुआत की दीवारों पर पेंटिंग हैं।

maxresdefault (1)

यह मंदिर 4 बजे से सुबह 11 बजे और शाम 5 बजे से शाम 8 बजे तक खुला रहता है और इसे केरल सरकार के त्रावणकोर देवस्वाम बोर्ड द्वारा प्रशासित किया जाता है।

यह मंदिर केरल शैली की स्थापत्य कला में बनाया गया है, जो पूर्वी अक्ष में दक्षिण भारतीय राज्य केरल के सभी मंदिरों में आम है। मंदिर में एक ऊंचा संरचना है जो 20 चरणों की एक उड़ान तक पहुंच गई है। मंदिर में दो मंजिला गोपुरम या गेटवे टॉवर है, जिसमें ऊपरी मंजिला वाला कोट्टुपुरा (त्योहारों के दौरान ड्रम धराशाम का एक हॉल) युक्त लकड़ी के ट्रेल्स हैं। मंदिर के चारों ओर एक आयताकार दीवार, जिसे द्वार के द्वार से क्षेत्र-मदुल्लाका नाम से जाना जाता है, मंदिर के सभी मंदिरों को घेरता है। धातु चढ़ाया हुआ झंडे या दवासास्तम्म मंदिर के टॉवर से अक्षीय स्थित है जो सेंट्रल गगनचुंबी ओर स्थित है और एक दीपस्टम्बा है, जो प्रकाश पोस्ट है।

 

चुट्तुमलम मंदिर की दीवारों के भीतर बाहरी मंडप है केंद्रीय मंदिर और सम्बद्ध हॉल, नालांबलम नामक एक आयताकार संरचना में स्थित है, जिसमें हॉल और गलियारों को खंभा है। नालम्बालम के प्रवेश द्वार के द्वार के बीच में, एक नामित स्क्वायर प्लेटफार्म है जिसे नमस्कार माडापा कहा जाता है जिसमें पिरामिड छत है। थेवरपुरा, देवता को भेंट करने के लिए इस्तेमाल रसोई में प्रवेश द्वार से नमस्कार माडापा की बाईं ओर स्थित है। बलिथारा एक वेदी है जिसे दैवीय देवताओं और उत्सव देवताओं के लिए अनुष्ठानिक भेंट करने के लिए उपयोग किया जाता है।

 

शिरीकोइल नामक केंद्रीय मंदिर, प्रेसिडिंग देवता की छवि रखता है। यह पांच चरणों की एक उड़ान के माध्यम से एक एकल दरवाजे के साथ एक ऊंचा मंच पर है। द्वार के दोनों ओर द्वारपालकक नामक संरक्षक देवताओं की छवियां हैं केरल के अनुष्ठानों के अनुसार, थान्तरी के मुख्य महायाजक और द्वितीय पुजारी अकेले मेलशांथी श्री कोविल में प्रवेश कर सकते हैं।केंद्रीय मंदिर में ग्रेनाइट के आधार के साथ एक परिपत्र योजना है, लकड़ी की संरचना द्वारा अंदर से समर्थित टेराकोटा टाइल से बने लेटराइट और शंक्वाकार छत के बने अधोसंरचना श्री कोविल के निचले आधे में तहखाने, स्तंभ या दीवार का समावेश होता है, जिसका नाम स्तम्भ या भित्ति कहा जाता है और प्रस्थारा का अनुपात 1: 2: 1 अनुपात में होता है |

web-banner2

ऊंचाई में। इसी प्रकार ऊपरी आधे को ग्रिव नामक गर्दन में विभाजित किया जाता है, छत का टहल जिसे शिखर और उसी अनुपात में औपनिवेशिक कालसम (तांबे का बना) कहा जाता है। मॉनसून के दौरान भारी बारिश से आंतरिक संरचना की रक्षा के लिए दो स्तरों पर छत परियोजनाएं। मंदिर की छत और कुछ खंभे में शानदार महाकाव्य, रामायण और महाभारत की विभिन्न कहानियों का चित्रण करते हुए शानदार लकड़ी और प्लास्टर नक्काशियां हैं। गर्भगृह के चारों ओर की बाहरी दीवारों में लैंप की एक श्रृंखला होती है, जो त्योहारों के दौरान जलाया जाता है। मंदिरों में 18 वीं शताब्दी तक की दीवारों पर चित्र हैं। प्रेसीडिंग देवता की छवि 6 फीट (1.8 मीटर) लंबा है। कृष्ण विष्णुपा मुद्रा में है, वह महाभारत युद्ध के दौरान अर्जुन को दर्शाया गया था। माना जाता है कि एक किंवदंती के अनुसार, अर्जुन ने निलाकल नारायणपुरम में मंदिर का निर्माण किया है और बाद में छह बांस के साथ एक बेड़ा में अरणमुला लाया। दूसरे परिसर में, निचली तीर्थस्थल में सस्था, यक्षी, नगरराज और एरानगिल भगवती बलराम के मंदिर हैं।

 

वार्षिक उत्सव मकर के महीने में अथम नक्षत्र से शुरू होता है और दस दिन बाद तिरुवोनम दिवस पर समाप्त होता है। इस दस दिवसीय त्योहार के दौरान गरुड़ वाहहम इहुन्नेलिपु मुख्य समारोह है। यह घटना वार्षिक त्योहार के पांचवें दिन पर आती है और इसे अनचाम पुरप्पदु भी कहा जाता है। गरुड़ पर घुड़सवार पवित्रा मंदिर से देवता लिया जाता है। यह माना जाता है कि सभी 33 मिलियन देवताओं और डेमी-देवताओं के मंदिर में उस समय भगवान कृष्ण अपने वतन, गरूड़ पर सवार होने के लिए उपस्थित थे।