कोविड – 19 के प्रति लापरवाह हुए लोग नियमो का ; हुआ उल्लंघन ,

डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़

भले ही भारत में टीकाकरण का अभियान चल रहा हैं। लेकिन अभी भी कोरोना का प्रकोप चल ही रहा हैं। इसके बावजूद भी लोग मास्क न लगाते हुए शारीरिक दूरी को कम करने का उलंघन भी हो रहा हैं। जहा एक तरफ देश में कोरोना का प्रकोप बढ़ता ही जा रहा हैं। देखा जाये तो कोरोना का जब शुरुआती दौर था। तब तो केवल लोगो को सरकार के निर्देश के अनुसार ही चलना पड़ रहा था। पर जब से देश में एक्सपर्टों ने काफी मुशक़्क़तों के बाद कोरोना को जड़ से ख़त्म करने का समाधान कर लिया हैं। आज देश में सभी लोग कोरोना से इतना त्रस्त हो चुके हैं की , अब कोरोना का कोई डर ही नहीं रह गया हैं। इसलिए कोई भी नियम के अनुसार काम नहीं कर रहा हैं। इंटरनेट मीडिया लोकल सर्कल के हालिया सर्वे में सिर्फ 30 फीसद लोगों ने माना कि उनके इलाके में मास्क पहनने के नियम का प्रभावी अनुपालन हो रहा है, जबकि सिर्फ 12 फीसद का कहना था कि उनके क्षेत्र में शारीरिक दूरी का पालन सही से हो रहा है।

: – पूछे गए फेस मास्क लगाने और शारीरिक दूरी संबंधी सवाल

एक तरफ जहां टीकाकरण अभियान रफ्तार पकड़ रहा है, वहीं कोरोना वायरस में भी बदलाव हो रहे हैं। ब्रिटेन, ब्राजील, दक्षिण अफ्रीका व अमेरिका में अलग-अलग वैरिएंट आ चुके हैं। ये पहले वाले से 50 फीसद से भी अधिक संक्रामक हैं। ऐसे में यह जानने का प्रयास किया गया कि मास्क पहनने और शारीरिक दूरी के नियमों के अनुपालन के प्रति लोग कितने गंभीर हैं। सर्वे में 238 जिलों के 8,000 से ज्यादा लोगों की प्रतिक्रियाएं ली गईं। इनमें 51 फीसद लोग महानगरों या टियर एक वाले जिलों के रहने वाले थे। 28 फीसद टियर दो व 21 फीसद टियर तीन व चार के रहने वाले लोग सर्वे में शामिल रहे।

: – नहीं हो रहा शारीरिक दूरी के नियम का अनुपालन

लॉकडाउन खत्म होने के बाद व्यावसायिक व अन्य गतिविधियां शुरू हो गईं। वहीं , शारीरिक दूरी के नियम के अनुपालन में ढिलाई होने लगी। सर्वे में शामिल 56 फीसद लोगों का कहना था कि उनके इलाके में शारीरिक दूरी का अनुपालन बिल्कुल नहीं हो रहा है। सिर्फ 12 फीसद ने कहा कि उनके इलाके में शारीरिक दूरी का खयाल रखा जा रहा है। 31 फीसद लोगों ने सीमित अनुपालन की बात कही। आंकड़ों के विश्लेषण में पाया गया कि टियर एक क्षेत्रों में शारीरिक दूरी का अनुपालन अपेक्षाकृत सही से हो रहा है। 15 फीसद लोगों ने कहा कि टियर दो वाले क्षेत्रों इस नियम का पालन सही से हो रहा है। टियर तीन व चार वाले क्षेत्रों में इसके अनुपालन की दर 10 फीसद रही।