क्या आप जानते हैं की आपके गैस सिलेंडर की भी होती है ‘एक्सपायरी डेट’ अगर नही तो ऐसे करे पता !

डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
आज भी ज्यादातर लोगों के घरों में भोजन पकाने के लिए गैस सिलेंडर का इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन इस बात की जानकारी बहुत कम लोगों को होती है कि बाकी चीजों की ही तरह गैस सिलेंडर की भी एक एक्सपायरी डेट होती है। हो सकता है कि आप भी ऐसे ही लोगों में  शामिल हो, जिन्हें इस बात का पता न हो। लेकिन यह बात बिल्कुल सही है। गैस सिलेंडर से जुड़ी यह अहम जानकारी लोगों के पास न होने की वजह से गैस सिलेंडर कम्पनियां अपने पुराने स्टॉक उपभोगताओं को देकर नए स्टॉक पर मुनाफा कमा लेती हैं। जिसके बाद कई जगह  एक्पायरी डेट वाले गैस सिलेंडर रिफील होकर घरों में पहुंचते हैं। यही वजह है कि कई बार लोग गैस सिलेंडर से हुए हादसों का शिकार भी बन जाते हैं।

कैसे चेक करें गैस सिलेंडर की एक्पायरी डेट-
आप गैस सिलेंडर की एक्पायरी डेट को आसानी से चेक कर सकते हैं। ध्यान रखें , हर सिलेंडर पर उसके वजन , गुणवत्ता मार्क के साथ -साथ उसकी एक्सपायरी डेट भी लिखी हुई होती है। इसे चेक करने के लिए आप सबसे पहले सिलेंडर के उपरी भाग पर देखें , जहां उसे पकड़ने के लिए गोल रिंग होती है। उसके नीचे आपको तीन पट्टियों में से एक पर काले रंग से सिलेंडर की एक्सपायरी डेट लिखी हुई नजर आएगी। आपको इसमें अंग्रेजी में A , B , C , D अक्षर के साथ दो अंक लिखे हुए नजर आएंगे।

सिलेंडर की एक्सपायरी डेट को समझने के लिए ध्यान रखें ये बातें-
-A अक्षर साल की पहली तिमाही (जनवरी से मार्च) ,
-B साल की दूसरी तिमाही (अप्रेल से जून) ,
-C साल की तीसरी तिमाही (जुलाई से सितम्बर) तथा
-D साल की चौथी तिमाही अर्थात अक्टूबर से दिसंबर को दर्शाते हैं।

A, B, C, D अक्षर के बाद लिखे हुए दो अंक एक्सपायरी वर्ष को संकेत करते हैं।
उदाहरण से समझें –
सिलेंडर की एक्सपायरी डेट चेक करते समय अगर आपके सिलेंडर पर A 11 लिखा हुआ है तो समझ जाएं कि सिलेंडर की एक्सपायरी डेट मार्च 2011 है। इस तरह की डेट वाले सिलेंडर का मार्च 2011 के बाद उपयोग करना बहुत खतरनाक हो सकता है। उपभोक्ताओं को इस तरह का एक्सपायर सिलेंडर लेने से साफ़ मना करके तुरंत अपनी गैस एजेंसी को इसके बारे में सूचित करना चाहिए।