खाने में नमक -मिर्च ज्यादा हो जाने पर अपनाये ये उपाए


शिखा गौड़ डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़

भोजन बनाना एक कला है। इसमें बरती गई थोड़ी सी भी लापरवाही आपके मूड के साथ-साथ खाने का स्वाद भी बिगाड़ सकती है। अक्सर कई बार खाना बनाते समय खाने में नमक की मात्रा ज्यादा हो जाती है, जिसकी वजह से खाना स्वादिष्ट नहीं बनता। ऐसे में उन 5 चीजों के बारे में जानते हैं। जो खाने में मसालों की मात्रा को बिलकुल सही करके उसका स्वाद बनाए रखती हैं।

: – पूरा खाना मसालेदार होने पर

जब पूरा खाना बहुत अधिक मसालेदार बन गया हो और आपको ये समझ में नहीं आ रहा है कि खाने में कौन सा मसाला ज्यादा हुआ है। ऐसे में भोजन में थोड़ा सा शहद या फिर शक्कर डालने से मदद मिल सकती है। ध्यान रखें खाने का स्वाद सुधारने के लिए मिठास का इस्तेमाल बहुत कम मात्रा में करना है। वरना आपकी स्पाइसी डिश जल्द ही किसी मिठाई में कनवर्ट हो जाएगी।

: – लाल मिर्च ज्यादा होने पर

भोजन बनाते समय अगर खाने में लाल मिर्च ज्यादा हो जाए तो उसे कम करने के लिए दूध या दही का इस्तेमाल किया जा सकता है। ऐसे में ग्रेवी में गाढ़ा दही का इस्तेमाल न सिर्फ ग्रेवी का टेक्सचर बहुत अच्छा बना देगा, साथ ही यह भोजन से तीखेपन को भी कम कर देगा।

: – खाने में नमक अधिक होने पर

अगर आपके खाने में नमक ज्यादा हो गया है और आप बिना मेहनत किए उसे तुरंत ठीक करना चाहते हैं तो आप नींबू का रस डिश में एड कर सकती हैं। नींबू का खट्टापन एक्स्ट्रा स्पाइस को कम करके नमक को ठीक करता है।

: – नमक मिर्च दोनों ज्यादा होने पर

जब भोजन बनाते समय ग्रेवी में नमक और मिर्च दोनों ही अधिक हो जाए तो नट पेस्ट यानि मूंगफली या किसी अन्य नट का क्रश किया हुआ पेस्ट का इस्तेमाल करें। इसके लिए आप किसी नट बटर को भी एड कर सकते हैं। ध्यान रखें नट पेस्ट का इस्तेमाल उन्हीं सब्जियों में करें जिसके साथ मूंगफली अच्छी लगती हो।

: – मसाले ज्यादा होने पर

नमक, मसाला, मिर्च कुछ भी खाने में ज्यादा होने पर आप उसमें अंडे की जर्दी मिला सकते हैं। यह आपके खाने में एक्स्ट्रा स्पाइस कम करके ग्रेवी को भी थिक बनाने में मदद करेगा। लेकिन ध्यान रखें, ऐसा करते समय अंडा खाने में सीधा फोड़कर न डालें बल्कि अंडा उबाल कर उसका योक ही ग्रेवी में डालें। पूरा अंडा डालने से ग्रेवी का स्वाद खराब हो जाएगा।