खेल का भाव जीवन का मूल्य है- सहकारिता मंत्री मुकुट बिहारी वर्मा

रिपोर्ट:- विनोद गिरि ,रीडर टाइम्स बहराइच : इन्दिरा गाॅधी स्पोर्ट्स स्टेडियम बहराइच में आयोजित 02 दिवसीय जनपदीय बेसिक शिक्षा बाल क्रीड़ा प्रतियोगिता सत्र 2019-20 के समापन अवसर पर मुख्य अतिथि प्रदेश के सहकारिता मंत्री मुकुट बिहारी वर्मा ने ओवर आल चैम्पियन ब्लाक फखरपुर, मिहींपुरवा व तजवापुर को क्रमशः प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान प्राप्त करने पर शील्ड व प्रमाण-पत्र का वितरण किया साथ ही बच्चों को प्रोत्साहन स्वरूप रू. 5100=00 की नकद धनराशि भी प्रदान की।

इस अवसर पर अपने सम्बोधन में सहकारिता मंत्री ने कहा कि खेल का भाव जीवन का मूल्य है, चेतन्य समाज में ही खेल-कूद की गतिविधियाॅ दिखाई देती हैं। उन्होंने कहा कि ऐसे आयोजनों से बच्चों को अपनी प्रतिभा को दिखाने का अवसर प्राप्त होता है। खेल प्रतियोगिता से ही बच्चों में स्वस्थ प्रतिस्पर्धा पैदा होती है जो उनके सारे जीवन काम आती है। श्री वर्मा ने कहा कि खेल के मैदान बच्चों को ऐसी सीख प्रदान करते हैं जो संसार के किसी किताब में नहीं मिलती।

सहकारिता मंत्री ने कहा कि हमारे सभी बच्चे प्रतिभा से ओत-प्रोत हैं। आवश्यकता इस बात की है कि इनमें छिपी हुई प्रतिभा को निखारा और संवारा जाये। जिसकी सारी जिम्मेदारी शिक्षक और क्षिक्षिकाओं की है। उन्होंने जिले के शिक्षक क्षिक्षिकाओं का आहवान किया कि पढ़ाई के साथ साथ बच्चों को खेल, कला जैसी अन्य गतिविधियों में भी दक्ष बनाये और उन्हें अच्छे संस्कार भी दें।

सहकारिता मंत्री ने शिक्षकों का आहवान किया कि बच्चों को इस प्रकार से शिक्षित करें कि आज के प्रतिस्पर्धात्मक युग में हमारे बच्चे किसी दूसरे बच्चों से पीछे न रहने पायें। उन्होंने कहा कि आज के बच्चे हमारी कल की धरोहर है। यही बच्चे आगे चलकर जनपद को विकास के पथ पर आगे ले जायेंगे और जनपद के साथ आकांक्षात्मक जनपद के नाम का लगा टैग विकसित जनपद जनपद के रूप में परिवर्तित हो जायेगा।

उन्होंने समारोह में मौजूद सभी बच्चों को उज्जवल भविष्य की कामना करते हुए सफल आयोजन के लिए बेसिक शिक्षा विभाग तथा सभी शिक्षक-शिक्षिकाओं को बधाई दी। कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए बेसिक शिक्षा अधिकारी एस.के. तिवारी ने सभी अतिथियों का स्वागत एवं धन्यवाद ज्ञापित करते हुए

बताया कि प्रतियोगिता अन्तिम दिन प्राथमिक विद्यालय स्तर के छात्र-छात्राओं के लिए जिमनास्टिक, योगासन, 400 मीटर दौड, सुलेख प्रतियोगिता सहित अन्य खेलकूद तथा पूर्व माध्यमिक स्तर के छात्र-छात्राओं के लिए 600 मीटर दौड़, कुश्ती व जूडो, फुटबाल, मानचित्र प्रतियोगिता, जिमनास्टिक व अन्य खेलकूद का आयोजन किया गया है।

जनपदीय क्रीड़ा प्रतियोगिता के समापन अवसर पर तजवापुर प्राथमिक विद्यालय डोकरी के शिक्षक संजीव कुमार ने बाॅसुरीवादन, ब्लाक नवाबगंज के छात्र शिव कुमार आर्य स्वरचित देशभक्तिगीत प्रस्तुत किया। जबकि विभिन्न परिषदीय विद्यालयों के छात्र-छात्राओं द्वारा रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किये गये। कार्यक्रम का समापन राष्ट्रगान के गायन से हुआ।

कार्यक्रम का संचालन शिक्षक संतोष सिंह ने किया। इस अवसर पर लेखाधिकारी बेसिक शिक्षा विजय शंकर तिवारी, खण्ड शिक्षाधिकारी बृजलाल वर्मा, संतोषी राणा, फूलचन्द्र मौर्य, अशोक सिंह, अमित श्रीवास्तव, धमेन्द्र कुमार पाल, उपेन्द्र तिवारी, अजय द्विवेदी, आशीष सिंह, सत्य देव सहित अन्य विभागीय अधिकारी

सहकारिता मंत्री के पीआरओ कौशलेन्द्र विक्रम सिंह, सहकारिता मंत्री के प्रतिनिधि गौरव वर्मा, सांसद बहराइच अक्षयवर लाल गौड के प्रतिनिधि डाॅ. आनन्द गौड, पाटी पदाधिकारी रणविजय सिंह, सुवेद वर्मा सहित अन्य पदाधिकारी, स्वागत, प्रतियोगिता संचालन

निर्णायक व कार्यकारिणी समिति के पदाधिकारी व सदस्य, शिक्षक संगठनों के पदाधिकारी, जनपद के परिषदीय विद्यालयों के प्रिन्सिपल्स व टीचर्स तथा कड़ी संख्या में प्रतिभागी छात्र-छात्राएं व खेल प्रेमी मौजूद रहे।