गर्म दूध और गुड का सेवन करने से दूर रहती है ये बीमारिया

डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
दूध में अधिक मात्रा में विटामिन ए , बी और डी के अलावा कैल्शियम , प्रोटीन और लैक्ट‍िक एसिड पाया जाता है। गुड में अधिक मात्रा में सुक्रोज , ग्लूकोज , खनिज तरल और पानी , कैल्शियम , फास्फोरस , लोहा और ताम्र तत्व भी अच्छी मात्रा में मिलते हैं। पुराने जमाने के लोग अक्सर सर्दियों के मौसम में बाजरे की रोटी के साथ गुड़ खाते थे। और लोगो का मानना था की खून से शरीर में रमई पैदा होती है जो इस ठंड के मौसम में बीमरियों से बचती है। इन दोनों का सेवन करने से कई स्वास्थ्य संबंधी फायदे मिलेंगे। तो आइये जाने।

:- खून को करें साफ – इसमें ऐसे गुण पाएं जाते है। जो कि आपके शरीर में मौजूद अशुद्धियों को साफ कर देता है। इसलिए रोजाना गर्म दूध और गुड का सेवन करना चाहिए।

:- वजन करे कम – अगर आप दूध के साथ चीनी का इस्तेमाल करते है तो इसकी जगह आप गुड का इस्तेमाल करें। ऐसा करने से आपका वजन कंट्रोल में रहेगा। जिससे आप मोटापा का शिकार नहीं होगे।

:- जोड़ो के दर्द से दिलाएं निजात – गुड़ खाने से जोड़ों के दर्द में आराम मिलता है। अगर रोजाना गुड़ का एक छोटा पीस अदरक के साथ मिला कर खाया जाए तो जोड़ों में मजबूती आएगी और दर्द दूर होगा।

:- पीरियड्स में दर्द से दिलाएं आराम – महिलाओं को पीरियड के समय का दर्द हो रहा हो तो गर्म दूध के साथ गुड का सेवन करने से आपको इससे निजात मिल सकता है। या फिर पीरियड शुरु होने के 1 हफ्ते पहले 1 चम्‍मच गुड़ का सेवन रोजाना करें। इससे आपको दर्द से निजात मिल जाएगा।

:- थकान को भगाएं – अगर आप अधिक थक गए है तो थोड़ी देर में गर्म दूध और गुड का सेवन करें। इससे आपको तुंरत आराम मिलेगा। इसके अलावा रोजाना 3 चम्‍मच गुड़ लें। इससे आपको कभी थकान नहीं होगी।