गूगल ने किया ऐलान – बदल जाएगा Gmail : 8 फरवरी से बदलाव


डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
पॉप्युलर ईमेल सर्विस Gmail की कई नई सर्विस व डिजाइन बदलने जा रही है। मतलब Gmail सर्विस को रीडिजाइन किया जाएगा। दरअसल गूगल ने Gmail के यूजर इंटरफेस में बदलाव का ऐलान किया है। ऐसे में यूजर को Gmail विंडो में गूगल चैट, गूगल मीट और गूगल स्पेस जैसी सर्विस का लुत्फ मिलेगा। मतलब Gmail से ही गूगल की बाकी सर्विस को इस्तेमाल किया जा सकेगा। इसके लिए अलग से ऐप ओपन करने की जरूरत नहीं होगी।

8 फरवरी से दिखेंगे बदलाव –
Google वर्कप्लेस ब्लॉग पोस्ट के मुताबिक वर्कस्पेस यूजर 8 फरवरी से जीमेल के नए इंटीग्रेटेड व्यू की टेस्टिंग कर पाएंगे। Gmail  के नए लेआउट में यूजर्स को चार बटन ऑप्शन दिये जाएंगे, जिससे यूजर जीमेल से मेल , चैट , स्पेस और गूगल मीट में शिफ्ट किया जा सकेगा। मतलब Gmail , चैट और मीट के लिए सिंगल कम्बाइंड लेआउट होगा। गूगल इंटीग्रेटेड व्यू फीचर को Gmail में 2022 की दूसरी तिमाही तक रोलआउट करेगा। ऐसे में Gmail यूजर्स को इस साल जून से पहले Gmail का नया यूजर इंटरफेस मिल जाएगा।

सितंबर 2021 में वर्क स्पेस में बदलाव का हुआ था ऐलान –
Google के अनुसार यूजर नए लेआउट में अपडेट करते हैं, तो मौजूदा मेल और लेबल ऑप्शन की समान सूची देख पाएंगे। वर्कस्पेस टूल में बदलाव का ऐलान पहली बार सितंबर 2021 में किया गया था। यूजर Google मीट लिंक के बिना अन्य Gmail यूजर्स के साथ आमने-सामने कॉल कर पाएंगे। जो Gmail यूजर नए Gmail लेआउट को अपडेट नहीं करेंगे, उन्हें कंपनी अप्रैल तक अपने आप नए लेआउट में स्विच कर देगी। गूगल की मानें, तो अपडेटेड Google वर्कस्पेस बिजनेस स्टार्टर , बिजनेस स्टैंडर्ड , बिजनेस प्लस , एंटरप्राइज एसेंशियल , एंटरप्राइज स्टैंडर्ड , एंटरप्राइज प्लस , एजुकेशन फंडामेंटल्स , एजुकेशन प्लस , फ्रंटलाइन और गैर-लाभकारी संस्थाओं के साथ-साथ जी सूट बेसिक और बिजनेस ग्राहकों के लिए उपलब्ध होंगे।