गृहमंत्री अमित शाह ने कहा , देश में  जनगणना की महत्‍वपूर्ण मसलों को हल करने में एनपीआर मदद करेगा

नई दिल्‍ली : गृहमंत्री अमित शाह ने सोमवार को कहा देश के सामाजिक प्रवाह, देश के अंतिम व्‍यक्ति के विकास और देश के भविष्य के काम के आयोजन के लिए  जनगणना आधार है .गृहमंत्री अमित का कहना की जनगणना एक उबाऊ इक्‍सरसाइज नहीं है  .

अमित शाह का कहना  है यह एक  अभ्‍यास है जो  देश के  लोगों को सरकारी योजनाओं का लाभ मुहैया कराने में मदद करता है। उनका कहना है की राष्ट्रीय  जनसंख्या रजिस्टर सरकार को देश में कई मुद्दों को हल करने में मदद करेगा।

गृहमंत्री अमित शाह ने  सभी नागरिकों के लिए एक बहुउद्देश्यीय पहचान पत्र का विचार रखा . जिसमे सभी आईडी जैसे आधार, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस और बैंक खाते जैसी सभी सुविधाएं जुड़ी हों .

उन्होंने कहा की जनगणना 2021 के आंकड़े मोबाइल एप के जरिए जुटाए जाएंगे . अमित शाह का कहना है की इसकी प्रबल संभावनाएं है कि आधार, पासपोर्ट, बैंक खाते, ड्राइविंग लाइसेंस और वोटर कार्ड जैसी सभी सुविधाओं के लिए एक ही कार्ड  हो सकता है।

 अमित शाह का कहना है 2021  में  जनगणना घर-घर जाकर नहीं बल्कि, मोबाइल ऐप के जरिए होगी। देश में ऐसी प्रणाली होनी चाहिए जिसमें किसी की मृत्यु होते ही यह जानकारी जनसंख्या आंकड़े में अपडेट हो जाए।

 जिससे  जनगणना सही से की जा सके . इसलिए सरकार ने राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर की मदद से जनगणना  का कार्य कर रहा है .