गैलरी में छिपानी है तस्वीरें? तो Google ले आया नया फीचर , सभी के फोन में मौजूद


डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
सभी एंड्रॉइड स्मार्टफोन्स में Google Photos ऐप पहले से इंस्टॉल मिलता है। यह ऐप आपकी सभी तस्वीरों को स्टोर करके रखता है। इसमें एक कमाल का फीचर लॉक्ड फोल्डर भी आता है। इस फीचर के जरिए आप अपनी पर्सनल तस्वीरों को गैलरी में छिपा सकते हैं। गौर करने वाली बात है कि अभी तक इसका लॉक्ड फोल्डर फीचर सिर्फ पिक्सल डिवाइसेस तक सीमित था। लेकिन अब यह बाकी फोन्स पर भी आ गया है। यानी इसका इस्तेमाल शाओमी, ओप्पो, वनप्लस और सैमसंग समेत बाकी फोन्स में भी किया जा सकेगा।

कोई ऐप नहीं करना होगा डाउनलोड…
खास बात है कि Photos ऐप अधिकतर फोन में पहले से रहता है, ऐसे में आपको तस्वीरें छिपाने के लिए अलग से कोई ऐप डाउनलोड नहीं करना होगा। रिपोर्ट की मानें तो कुछ वनप्लस और सैमसंग यूजर्स को फीचर मिल भी चुका है। Android Police के मुताबिक, गूगल ने इस फीचर को नॉन-पिक्सेल फोन के लिए रोल आउट कर दिया है और कुछ पुराने Pixel फोन जिन्हें फीचर तुरंत नहीं मिला था , उन्हें अब मिल जाएगा। कंपनी ने इस फीचर का ऐलान मई में किया था। इस फीचर के जरिए छिपाए गए फोटो बाकी लोगों को गैलरी में दिखाई नहीं देंगे।

ऐसे काम करेगा नया फीचर…
Google ने फीचर की घोषणा करते हुए कहा था, “गूगल फोटोज में आपको एक पासवर्ड से लॉक फोल्डर मिलेगा, जहां आप अपनी तस्वीरों को छिपा सकते हैं। इसके बाद आप फोटोज ऐप या किसी अन्य ऐप में छिपाई गई तस्वीरों को नहीं देख सकेंगे। लॉक्ड फोल्डर सबसे पहले Googl ePixel और साल भर में बाकी Android डिवाइसेस पर लॉन्च किया जाएगा।” कंपनी अपने वादे को पूरा करते हुए एंड्रॉइड 6 और इससे बाद के डिवाइसेस पर फीचर का रोलआउट कर रही है।

इस फीचर का इस्तेमाल करने के लिए आपको अपने फोन में Google Photos ऐप खोलना होगा। इसके बाद आपको Library के ऑप्शन में जाकर Utilities पर क्लिक करना होगा। यहां आपको Set up Locked Folder नाम का नया फीचर दिख जाएगा। Get Started पर टैप करें और अपना पासवर्ड सेट कर लें। यह नोट करना महत्वपूर्ण है कि आपके द्वारा लॉक किए गए फ़ोल्डर में सेव फ़ोटो का बैकअप नहीं लिया जाएगा। अगर आप गूगल फोटोज ऐप डिलीट करते हैं तो तस्वीरें भी गायब हो जाएंगी।