ग्रामीण जनता तम्बाकू के कारण खुद का जीवन बरबाद कर रही :नवनीत

संवाददाता श्यामजी गुप्ता

 रीडर टाइम्स

शाहाबाद : भारत विकास परिषद द्वारा ब्लॉक प्रमुख रोली गुप्ता के मौलगांज स्थित आवासीय परिसर में सोशल डिस्टेंस के साथ विश्व तम्बाकू निषेध दिवस पर आयोजित हुई गोष्ठी में परिषद के अध्यक्ष अम्बरीष कुमार सक्सेना ने कहा कि 31 मई को दुनिया भर में हर साल विश्व तंबाकू निषेध दिवस मनाया जाता है। इस दिन का उद्देश्य तंबाकू सेवन के व्यापक प्रसार और नकारात्मक स्वास्थ्य प्रभावों की ओर ध्यान आकर्षित करना है। जो वर्तमान में दुनिया भर में हर साल एक करोड़ से अधिक मौतों का कारण बनता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के सदस्य राज्यों ने 1987 में विश्व तंबाकू निषेध दिवस बनाया। पिछले 33 वर्षों में, दुनिया भर में सरकारों, सार्वजनिक स्वास्थ्य संगठनों ने धूम्रपान करने वालों,तम्बाकू सेवन करने वालों को जागरूक किया। इसलिए तम्बाकू सेवन की आदत मानवता के लिए सर्वाधिक खतरनाक है।

ब्लॉक प्रमुख प्र. नवनीत गुप्ता ने कहा कि ग्रामीण जनता नशा के कारण खुद का जीवन बर्बाद करने के साथ ही अपने परिवार समाज गांव को भी अंधकार में ले जा रही है। नशा से ही यह क्षेत्र शिक्षा से दूर होता जा रहा है। हम सभी मिलकर अगर नशा मुक्ति अभियान छेड़े तो अवश्य ही नशा अपने घर, पास पड़ोस व समाज से दूर होता चला जाएगा।अधिवक्ता संघ के महामंत्री अमित मिश्रा अमितेश ने कहा कि कैंसर जैसी बीमारियों से बचने के लिए तम्बाकू उत्पादों का सेवन बिल्कुल न करें।भाजपा महामंत्री अंकित मिश्रा ने कहा कि तम्बाकू सेवन के दुष्परिणाम किसी से छिपे नहीं हैं।परिवार कैंसर जैसी बीमारियों से तबाह हो रहे हैं।भारत विकास परिषद के सचिव बसंत गुप्ता मानव ने कहा कि समाज के प्रत्येक सदस्य का कर्तव्य बनता है कि अभियान चला कर सभी को जागरूक करें ताकि शरीर स्वस्थ रह सकें।

युवा जन शक्ति फाउंडेशन के जिला प्रभारी अनुराग श्रीवास्तव ने कहा कि तम्बाकू एक धीमा जहर है।जिसका दुषपरिणाम उसका सेवन करने वाले को भुगतना पड़ता है।विहिप के जिला समरसता प्रमुख श्याम जी गुप्त ने कहा कि तम्बाकू का सेवन न केवल शरीर को नुकसान पहुंचा ता है ,बल्कि इससे सामाजिक व आर्थिक स्थिति भी कमजोर होती है। भाजपा कार्यकर्ता सौरभ मिश्रा ने कहा कि श्रेष्ठ संकल्प लेकर स्वयं को तम्बाकू सेवन से बचाएं।इस गोष्ठी में रमाकांत मौर्य,योगेश गुप्ता,दिनेश मिश्र, अश्मित बाथम,राम प्रकाश राठौर,रोहित गुप्ता श्यामजी गुप्ता,आदि मौजूद रहे।