घर बैठे जानिए बिजली का बिल , करें सिर्फ एक एसएमएस !

Electricity bill payment

Electricity bill payment UP

 

रीडर टाइम्स डेस्क

लखनऊ.. पूरे देश में कोरोना लॉक डाउन के चलते सभी सुविधाएं ठप्प पड़ी हुई है। मूल भूत सुविधाओं में बिजली के बिल को जमा करना एक चुनौती से कम कार्य नहीं है। ग्राहकों की इस परेशानी से निपटने के लिए मध्‍यांचल विधुत वितरण निगम लिमिटेड ने बिजली के बिल को एक एसएमएस के माध्यम से प्राप्त करने की सुविधा मुहैया करा दी है। अब उपभोगता को बिजली के बिल के लिए मीटर रीडर का इंतज़ार नहीं करना पड़ेगा। वैसे भी इस समय मीटर रीडिंग का कार्य भी बंद चल रहा है।मध्‍यांचल विधुत वितरण निगम लिमिटेड के प्रबंध निदेशक सूर्य पाल गंगवार ने बताया कि कोरोना वायरस के कारण इस बार मीटर रीडर घरों में नहीं भेजे जा रहे हैं।

उपभोक्‍ता के मोबाइल नंबर पर बिल पूरा आ जाएगा, जिसे उपभोक्‍ता ई सुविधा केंद्र व ऑनलाइन जाकर जमा कर सकेगा। मोबाइल में मेसेज में जाकर BILL लिख कर स्पेस देकर खाता संख्या लिखनी होगी और उससे  5616195 पर भेजना होगा जिसके पश्चात् उपभोक्ता को उनके बिल के बारे में जानकारी मिल जाएगी। इस मैसेज के जवाब में यह भी जानकारी मिलेगी कि उपभोक्ता ने अंतिम बिल कब और कितने रुपये जमा किया था।एमडी के मुताबिक इस सुविधा का लाभ शहरी, ग्रामीण के उपभोक्‍ता उठा सकते हैं। इसमे घरेलू, वाणिज्‍यक उपभोक्‍ता भी लाभ ले सकते हैं।

एसएमएस सेवा का लाभ पाने के लिये उपभोक्ताओं को खुद का मोबाइल नंबर डेटाबेस पर दर्ज कराना होगा। इसके लिये उपभोक्ता कॉल सेंटर के टोल फ्री नंबर-1912 पर मोबाइल नंबर बता सकते हैं।बिजली बिल जमा करने के लिए बिजली महकमे ने ई सुविधा केंद्र सील वाले क्षेत्रों में खोले हैं लॉक व सील वाले क्षेत्र में भी केंद्र पब्लिक के लिए खोले जा रहे हैं . ऑनलाइन बिल  www. upenergy. in/ uppcl में जमा कर सकें। उन्होंने कहा कि ये बिल एनआर आधारित होंगे। अगली बिलिंग के समय रीडिंग पर आधारित बिल बनेगा। पूर्व जमा बिल का क्रेडिट डेबिट स्वत: ऑनलाइन हो जाएगा।