चेहरे की ब्यूटी खराब करते हैं जिद्दी ब्लैकहेड्स, निजात पाने के लिए इन स्टेप्स को करें फॉलो

डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
ब्लैकहेड्स होने की समस्या इन दिनों लोगों में काफी देखी जा रही है। काले धब्बों में त्वचा के रोमछिद्रों में सीबम का एक प्लग होता है, जिसे सहना अक्सर दर्दनाक होता है। ब्लैकहेड्स स्किन पर धब्बे की तरह दिखाई देते हैं, लेकिन इनकी जड़ें अंदर तक होती है, जिसे हटाना काफी मुश्किल होता है। इन स्टेप्स को फॉलों कर के आप जिद्दी ब्लैकहेड्स को हटा सकते हैं।

स्टीम :- घर पर ब्लैकहेड्स को हटाने के लिए अपनी स्किन को भाप दें। भाप की मदद से आपके छिद्रों को खुलने में मदद मिलेगी, जिससे सीबम तक पहुंचना और निकालना आसान हो जाएगा।

डबल डील :- अच्छे से स्टीम लेने के बाद एक्सफोलिएटर से डबल क्लीनिंग के लिए आगे बढ़ें। फेस स्क्रब बंद रोमछिद्रों(ओपन पोर्स) को ढीला करने में मदद करता है। स्किन को अच्छे से एक्सफोलिए करने के लिए पहले सॉफ्टनिंग फेस क्लींजर का इस्तेमाल करें और उसके बाद फेस स्क्रब का इस्तेमाल करें। क्लीन्जर पहले धीरे-धीरे गंदगी और पसीने को साफ करेगा और दूसरे राउंड में फेस स्क्रब ब्लैकहैड के जड़ से हटाने में मदद करेगा।

मास्क :- ब्लैकहैड हटाने के लिए फेस पैक और पील ऑफ मास्क अच्छा ऑप्शन है। चारकोल, टी ट्री और नेचुरल क्ले ब्लैकहेड्स निकालने औप बैक्टीरिया खत्म करने में मदद करता है। तेल सोखने वाले क्ले मास्क को अच्छे एक्सफोलिएटिंग सेशन से पहले या बाद में लगाया जा सकता है। ये ब्लैकहैड को सतह से निकालने में मदद करेगा। किसी भी मास्क को हटाने के बाद स्किन को मॉइश्चराइज जरूर करें।

एंटीऑक्सीडेंट बूस्ट :- स्किन को एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर स्किन सीरम का इस्तेमाल करें। इसकी मदद से ब्लैकहैड पैदा करने वाले बैक्टीरिया को मारने में मदद करने और स्वास्थ्य स्किन पीएच स्तर को बनाए रखने में मदद करता है। स्किन पर मॉइश्चराइजिंग प्रोड्क्ट अप्लाई करने से पहले नैचुरल इंग्रेडिएंट वाले टोनर का इस्तेमाल कर सकते हैं।