जिला कलेक्टर पीयुष समारिया ने किया कोरोना महामारी के संक्रमण से बचाव हेतु प्रकाशित पोस्टर का विमोचन

ब्यूरो हैड राहुल भारद्वाज

रीडर टाइम्स न्यूज़

कोरोना महामारी से जीवन रक्षा के लिये जिम्मेदारी निभाये व कोरोना से बचाव के उपाय अपनाये-जिला कलेक्टर 

दौसा : जिला कलेक्टर पीयुष समारिया ने कोरोना महामारी के संक्रमण से बचाव हेतु प्रकाशित पोस्टर का विमोचन करते हुये कहा कि कोरोना महामारी से जीवन रक्षा के लिये आमजन अपनी जिम्मेदारी निभाये तथा कोरोना से बचाव के उपाय अपनाये। कोरोना से बचाव ही उपचार है।सोमवार को कलेक्टर के कक्ष में सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग द्वारा प्रकाशित कोरोना पोस्टर का विमोचन करते हुये जिला कलेक्टर ने प्रेस से कहा कि कोरोना से बचाव के लिये केन्द्र व राज्य सरकार द्वारा गाईड लाईन जारी की गई है। इसके लिये आमजन में चेतना जागृत करने के लिये राज्य सरकार के निर्देशानुसार सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग द्वारा पैम्पलेटस, पपोस्टर्स व स्टीकर्स के माध्यम से गांव गांव, ढाणी ढाणी तक प्रचार प्रसार किया जा रहा है। प्रकाशि प्रचार सामग्री का वितरण विकास अधिकारियों के माध्यम से किया जा रहा है। सभी विकास अधिकारी प्रचार सामग्री का वितरण करावायेगें तथा ग्राम विकास अधिकारियों के माध्यम से ग्राम पंचायत के पत्येक वार्र्ड व ढाणी तक वितरण व चस्पा करवाने की व्यवस्था करवायेगे।

जिला कलेक्टर ने कहा कि कोरोना से बचाव के लिये आमजन को सावधानी बरतना जरूरी है। सावधानी से ही कोरोना पर नियंत्रण किया जा सकता है। उन्होने कहा कि बिना काम घर से ना निकले, जरूरी होने पर घर से निकले तो मास्क लगावे तथा भीड भाड वाले स्थानों पर जाने से बचे, बार बार साबुन से हाथ धोयें, सैनेटाईजर का उपयोग करे तथा दो गज की दूरी बनाये रखें। उन्होने यह भी कहा कि 60 वर्ष से अधिक व 10 वर्ष से कम आयु वर्ग के बुजुर्गो व बच्चों का विशेष ध्यान रखें तथा घर से बाहर ना जाने दे।

सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग के सहायक निदेशक रामजी लाल मीना ने बताया कि जिले में कोरोना संक्रमण से बचाव के लिये व्यापक रूप से प्रचार प्रसार किया जा रहा है। जिला मुख्यालय पर सूचना केन्द्र में कोरोना प्रदर्शनी के माध्यम से, शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में आटो रिक्शा मय माईकिंग के गांव गांव -ढाणी ढाणी तक कोरोना संदेशों के माध्यम से प्रचार प्रसार किया जा रहा है। शहरी क्षेत्रों में कचरा उठाने वाले आटो टिपरों में ऑडियों के माध्यम से कोरोना संदेशों का प्रचार प्रसार किया जा रहा है।

उिन्होने बताया कि जिले के विभिन्न क्षेत्रों में आयोजित होने वाले कार्यक्रमों में, बैठको में,तथा कार्यक्रमों में कोरोना से बचाव के लिये अधिकारियों एवं जनप्रतिनिधियों द्वारा कोरोना से बचाव के बारे में जानकारी दी जाती हे। पोस्टर के विमोचन के अवसर पर जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एल के बालोत, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डा0 पी एम वर्मा, उप जिला कलेक्टर प्रष्कर मित्तल, सहायक निदेशक रामजी लाल मीना,अधिशाषी अभियन्ता बने सिंह मीणा सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।