जिले में विद्युत संबंधित समस्याओं का त्वरित निराकरण करवाने के लिये विभागीय अधिकारी सक्रिय रह कर कार्य करे-जिला कलेक्टर 

ब्यूरो हैड राहुल भारद्वाज

रीडर टाइम्स न्यूज़

दौसा / जिला कलेक्टर एवं जिला मजिस्ट्रेट पीयुष समारिया ने कहा कि, जिले के शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में आमजन को समय पर निर्बाध विद्युत आपूर्ति कर लाभान्वित करावे तथा विद्युत आपूर्ति में एवं अन्य विद्युत संबंधित समस्याओं का त्वरित निराकरण करवाना सुनिश्चित करे। गुरूवार को कलक्ट्रेट सभा भवन में आयोजित मुख्यमंत्री विद्युत सुधार अभियान संबंधित बैठक को संबोधित करते हुये जिला कलेक्टर ने यह बात कही। उन्होने कहा कि जिले के शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में आम विद्युत उपभोक्ता 24 घंटे सिंगल फेस आपूर्ति तथा कृषि एवं औद्योगिक क्षेत्र में राज्य सरकार के नियमानुसार नियमित रूप् से विद्युत आपूर्ति करवाने की व्यवस्था सुनिश्चित करे। उन्होने विद्युत विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि अपने अपने क्षेत्र में विद्युत चोरी पर नियंत्रण करने के लिये सक्रिय रह कर कार्य करे तथा नियमित रूप् से क्षेत्र में भ्रमण कर वीसीआर भरे तथा डिफाल्टर मीटरों को बदल कर चोरी करने वालों के खिलाफ प्रभावी कार्रवाही करे।जिला कलेक्टर ने कहा कि जिले के विभिन्न क्षेत्रों में बकाया घरेलू एवं कृषि कनेक्शन शीघ्रता से जारी करे ताकि पात्र उपभोक्ताओं को लाभान्वित किया जा सके वही विद्युत चोरी पर लगाम लगाई जा सके। उन्होने अधिशाषी अभियन्ता महवा को निर्देश दिये कि महवा क्षेत्र में विद्युत चोरी पर नियंत्रण के लिये प्रभावी कार्रवाही करे तथा सबसे अधिक खराब मीटरों को बदलने के कार्य को गति प्रदान करे तथा प्रतिदिन कितने खराब मीटर बदले जा रहे इसकी प्रतिदिन की रिपोर्ट वाटसएप पर भिजवाये।

बैठक में विद्युत वितरण निगम लि0 के अधीक्षण अभियन्ता आर के मीना ने बताया कि जिले विद्युत व्यवस्था के लिये राज्य विद्युत प्रसारण निगम लि0 के 220 केवी क्षमता के 4 जीएसएस यथा दौसा,लालसोट,सिकराय व मण्डावर में संचालित है।इसी प्रकार 132 केवी क्षमता के 7 जीएसएस यथा निहालपुरा, बांदीकुई, खोहरामुल्ला, महवा, ढिगारिया-भीम, नांगल प्यारीवास एवं बगडी में संचालित है। उन्होने बताया कि 33/11 केवी क्षमता के 124 जीएसएस संचालित है,जिनसे जिले के विभिन्न स्थानों पर विद्युत आपूर्ति की जा रही है। जिले के शहरी क्षेत्रों में 24 घंटे थ्री फेज विद्युत आपूर्ति व ग्रामीण क्षेत्रों में 22-23 घंटे सिंगल फेज विद्युत आपूर्ति दी जा रही है। ग्रामीण क्षेत्रों में कृषि कार्य के लिये 4 ब्लॉकों में 6 या 7 घंटे विद्युत आपूर्ति की जा रही है। उन्होने बताया कि जिले में कुल 632 11 केवी के फीडर स्थापित है। इनमें से 33 केवी के 56 फीडर,33/11 केवी के 124 जीएसएस स्थापित है ,इनमें से अरबन में 35,औद्योगिक क्षेत्र में 5,जलदाय विभाग के 7 तथा नॉन ब्लॉक में 155 तथा कृषि ब्लॉक में 430 फीडरों से विद्युत आपूर्ति की जा रही है।

अधीक्षण अभियन्ता ने बताया कि विद्युत उपभोक्ताओं की विद्युत संबंधित समस्याओं के समाधान के लिये सभी उपखण्ड कार्यालयों के अधीन फाल्ट रेक्टिफिकेशन टीमों द्वारा मय पिक अप के संविदा पर कार्य कर रहे है। वर्तमान में जिले में 33/11 केवी के 10 जीएसएस स्वीकृत है,जिनमें से 6 के कार्य प्रगति पर है शेष के कार्य शीघ्र ही चालू करवाये जायेगे। उन्होने सभी अधिकारियों को निर्देश दिये कि अपने अपने मुख्यालय पर रह कर उपभोक्ताओं की समस्याओं का समय पर निराकरण करावे तथा निसमित रूप से विद्युत आपूर्ति करवाने का प्रयास करे। बैठक में अधिशाषी अभियन्ता दौसा बी एल मीना, अधिशाषी अभियन्ता बांदीकुई एवं अधिशाषी अभियन्ता महवा सहित सभी सहायक अभियन्ता उपस्थित थे।