“जैसलमेर में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभागीय समीक्षा बैठक”

ब्यूरो हैड राहुल भारद्वाज

रीडर टाइम्स न्यूज़

कोरोना संक्रमण से बचाव के बारे में जन-जन को जागरुक करें-अल्पसंख्यक मामलात मंत्री

जयपुर : अल्पसंख्यक मंत्री शाले मोहम्मद ने कोरोना संक्रमण से बचाव एवं रोकथाम के लिए हर स्तर पर बेहतर प्रयासों का आह्वान किया है और कहा कि राज्य सरकार द्वारा जारी विशेष जागरुकता अभियान का संदेश प्रत्येक गांव-ढांणी और हरेक व्यक्ति तक पहुंचाने के लिए पूरी क्षमता के साथ प्रयास करें।

उन्होंने कहा कि वर्तमान में कोरोना बचाव के लिए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की मंशा के अनुसार चल रहा विशेष जागरुकता अभियान प्रदेशवासियों की सेहत रक्षा का महा अभियान है और इसे आशातीत सफल बनाने की जिम्मेदारी हम सभी की है। इस अभियान को सामाजिक फर्ज मानकर बेहतर ढंग से पूरा करें। अल्पसंख्यक मामलात मंत्री ने रविवार शाम जैसलमेर पंचायत समिति सभाकक्ष में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभागीय अधिकारियों की समीक्षा बैठक में यह निर्देश दिए। बैठक में जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ओमप्रकाश, उपखण्ड अधिकारी दिनेश विश्नोई, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. बी.के. बारूपाल, प्रमुख चिकित्सा अधिकारी डॉ. बी.एल. बुनकर, ब्लॉक मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. राजेन्द्र कुमार पालीवाल (सम) एवं डॉ. लौंग मोहम्मद राजड़ (पोकरण) सहित विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

उन्होंने चिकित्सा विभागीय अधिकारियो से कहा कि कोरोना से बचाव के बारे में सावधानियों एवं उपायों के बारे में व्यापक लोक जागरण करें। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य संस्थानों को साफ-सुथरे बनाए रखें, रोजाना विसंक्रमित  कराते रहें। सभी श्रेणियों के चिकित्सा व स्वास्थ्य केन्द्रों मेंदवाइयों की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित की जाए, मरीजों को निःशुल्क जांच सुविधाओं का पूरा-पूरा लाभ पहुंचाएं।

अल्पसंख्यक मामलात मंत्री ने जवाहिर चिकित्सालय के प्रमुख चिकित्सा अधिकारी डॉ. बी.एल. बुनकर को निर्देश दिए कि अस्पताल की सभी व्यवस्थाओं में सुधार लाएं, साफ-सफाई एवं स्वच्छता के सभी मानकों का पूरा-पूरा ध्यान रखें। उन्होंने कहा कि जिला अस्पताल में बर्न यूनिट, आईसीयू, डायलेसिस आदि समस्त सेवाओं को लाभ जरूरतमन्द मरीजों को आसानी से उपलब्ध हो, इस दिशा में गंभीरतापूर्वक प्रयास किए जाएं।

अल्पसंख्यक मामलात मंत्री ने पोकरण उपखण्ड मुख्यालय पर ट्रोमा सेंटर स्थापित करने से संबंधित कार्यवाही शीघ्र सम्पादित कर उपयुक्त प्रस्ताव भिजवाने के निर्देश दिए और कहा कि पोकरण के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पर भी आई.सी.यू. की सेवाएं उपलब्ध कराने के लिए ठोस प्रयास किए जाएं ताकि क्षेत्र के लोगों को इसका लाभ प्राप्त हो सके।