टीचर्स डे के मौके पर अपने गुरुजनों और प्रियजनों को भेजें ये खूबसूरत संदेश

डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
आज शिक्षक दिवस है। यह हर साल भारत में 5 सितंबर को मनाया जाता है। धार्मिक ग्रंथों में लिखा है कि व्यक्ति को इच्छा प्राप्ति के लिए ईश्वर की भक्ति और ज्ञान प्राप्ति के लिए गुरु की सेवा करनी चाहिए। गुरु शिष्य के जीवन में व्याप्त अंधकार को मिटाकर प्रकाश फैलाते हैं। गुरु बिना ज्ञान हासिल नहीं होता है। इसके लिए हर एक व्यक्ति के जीवन में गुरु का होना बहुत जरूरी है। इस दिवस को मनाने का मुख्य उद्देश्य शिक्षकों के सम्मान के साथ-साथ शिक्षा के प्रति लोगों (अभिभावकों और बच्चों) को जागरुक करना है।

इस दिन भारत के प्रथम उप-राष्ट्रपति और देश के दूसरे राष्ट्रपति डॉ॰ सर्वपल्ली राधाकृष्णन का जन्म हुआ था। डॉ॰ राधाकृष्णन सनातन संस्कृति के संवाहक और प्रख्यात विचारक थे। शिक्षक दिवस के दिन देशभर के स्कूल और कॉलेजों में सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया जाता है। इनमें शिक्षकों को सम्मानित किया जाता है। इस मौके पर लोग एक दूसरे को शिक्षक दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं देते हैं। अगर आप भी अपने टीचर्स को शिक्षक दिवस की शुभकामनाएं देना चाहते हैं।

टीचर्स का हमारी जिंदगी में बहुत ही खास रोल होता है। अच्छी और सही शिक्षा देकर वो हमें समाज में रहने लायक बनाते हैं। तो उनके प्रति अपना आभार व्यक्त करने का टीचर्स डे बहुत ही अच्छा मौका होता है। जिस दिन आप उन्हें प्यारा सा मैसेज भेजने के साथ ही अच्छा सा गिफ्ट देकर उन्हें खुश कर सकते हैं और साथ ही थैंक्यू भी। तो किस तरह के गिफ्ट टीचर्स को देने के लिए रहेंगे बेस्ट, यहां हैं इसके आइडियाज़।

बुक्स :- टीचर्स को पढ़ने का बहुत शौक होता है तो आप उन्हें इस मौके पर उनके विषय या पसंद से जुड़ी कोई अच्छी किताब भेंट कर सकते हैं। जो स्योर उन्हें पसंद आएगी। क्योंकि किताबों से अच्छा मित्र कोई हो ही नहीं सकता।

घड़ी :- महिला हो या पुरुष घड़ी का इस्तेमाल लगभग हर कोई करता है। ये एक ऐसा गिफ्ट है जो बहुत ही यूजफुल है। तो आप इस मौके पर इस गिफ्ट को भी चुन सकते हैं।

पेन स्टेंड :- कुछ न समझ आने पर बच्चे टीचर्स को पेन ही गिफ्ट कर देते हैं ये भी उनके इस्तेमाल में आने वाली जरूरी चीज़ों में से एक है लेकिन अगर आप गिफ्ट को थोड़ा अलग और स्पेशल बनाना चाहते हैं तो पेन के साथ स्टेंड भी दें। ये कंप्लीट गिफ्ट होगा।

कस्टमाइज़ गिफ्ट पैक :- अगर आप चाहें तो अलग-अलग चीज़ें खरीद कर उसे भी पैक कर एक बढ़िया गिफ्ट तैयार कर सकते हैं। जिसमें पेन, वॉलेट, पॉकेट डायरी सारी युजफुल चीज़ों हों।

हाथ से लिखा हुआ नोट :- अपने फेवरेट टीचर को आप ऐसा कुछ भी गिफ्ट करेंगे तो उनको बहुत पसंद आएगा। उनके लिए कोई प्यारा और इमोशनल हाथ से लिखा हुआ नोट तैयार करें और उसे फ्रेम करवा कर या सजाकर गिफ्ट दें।

फोटो कोलॉज :- फोटोज़ बहुत सारी यादों को ताजा करने का काम करती है। तो अगर आपके पास ऐसी फोटोज़ हैं अपने टीचर के साथ की, तो उन्हें एक साथ कर कोलॉज बनाएं या बनवाएं। इसे वो अपने ऑफिस या घर कहीं पर भी सजा सकते हैं।

फोटो फ्रेम :- अच्छा सा फोटो फ्रेम भी इस मौके पर गिफ्ट देने के लिए बेस्ट रहेगा। इसमें आप टीचर के साथ अपनी कोई फोटो, या टीचर के किसी अचीवमेंट की फोटो लगवाकर दे सकते हैं या फिर खाली फोटो फ्रेम गिफ्ट करने में भी कोई बुराई नहीं।

फोटो फ्रेम :- अच्छा सा फोटो फ्रेम भी इस मौके पर गिफ्ट देने के लिए बेस्ट रहेगा। इसमें आप टीचर के साथ अपनी कोई फोटो, या टीचर के किसी अचीवमेंट की फोटो लगवाकर दे सकते हैं या फिर खाली फोटो फ्रेम गिफ्ट करने में भी कोई बुराई नहीं।