तितली आसान से कम होगा मोटापा ;पेट से जुड़ी बीमारिया होगी ख़त्म

शिखा गौड़ डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़

योग के माध्यम से हम सभी कई तरह कि बीमारियों से लिपटे होते हैं। और इन सब से निजात पाने के लिए हमे अपने शेड्यूल से थोड़ा समय निकाल कर बीमारी से दूर होने के तरीके अपनाने होंगे। आज कि भागदौड़ वाली जिंदगी में किसी के भी पास इतना टाइम नहीं रहता है। कि योग करे। पर करना बहुत जरुरी हैं। और ऐसे आसान को करना चाहिए जिससे एक साथ अनेक बीमारिया दूर रहती हैं। और इन सब आसनो में तितली आसान कि महत्वपूर्ण भूमिका हैं। इस आसान से मोटापा , पेट और पैर कि दिक्कतों से आराम मिलता हैं। और यह आसान गर्भवती महिलाओ के लिए अधिक लाभकारी हैं। तितली आसान करने के भी तरीके होते हैं।

तितली आसान करने का एक महत्त्व तरीका

इस आसान को करने के लिए दंडासन कि तरह बैठ जाए और फिर घुटनो को मोड़ कर पैर के तलवो से नमस्ते कि प्रक्रिया करे। और ध्यान रहे कि जांघ कि मांसपेशिया बिलकुल आराम से रखे। और फिर धीरे धीरे घुटनो को ऊपर से नीचे कि ओर करे। और घुटनो को जितना संभव हो जमीन पर ही रहने दे। जब आप घुटनो को ऊपर से नीचे कि और कर रहे हो।

और इस आसान को तितली आसान इसलिए कहा जाता हैं। क्योकि इसमें पैरो को तितली कि भाती हिलाया जाता हैं। इसे करते समय बहुत ज्यादा सावधानी रखने कि जरुरत हैं। और इस आसान को करने में अगर चोट लगती हैं तो इसे आराम से करे। इस आसान को करने से गर्भवती महिलाओ को प्रसव के दौरान काफी मदद मिलतीं हैं। तितली आसान करने से आंत साफ रहती हैं।