दम तोड़ते कारोबार में डाले जान

डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
वर्तमान समय में चल रही स्थिति जो कि बहुत खराब हो चुकी जीवन में तो रुकावट आयी ही हैं लेकिन व्यापरियों को भी काफी नुक्सान हुआ हैं। क्योकि बिगड़ती हुई स्थियो कि मार कारोबार पर भी पड़ी हैं जिससे कारोबार ठप हो गया हैं। और इसमें छोटे व माध्यम वाले व्यापरियों के लिए यह समय चुनौतीपूर्ण और सभी को इस समय सभी कारोबारियों को कारोबार में साख जान फुकने कि जरुरत हैं। और जिसमे सभी कारोबारियों वास्तु – शास्त्र ,टोकटो का सहारा भी ले सकते हैं।

जिस तरह कुबेरजी धन के देवता हैं, वैसे ही बुध भी बुद्घि-व्यापार के कारक ग्रह हैं. इसीलिए कुबेर को उत्तर दिशा का स्वामी माना गया है, जबकि बुध ग्रह को इस दिशा का प्रतिनिधि माना जाता है। आपके घर की उत्तर दिशा अगर दोषपूर्ण है, तो वहां रहने वाले मनुष्य की बुद्घि भ्रमित हो सकती है. ऐेसे में समय पर निर्णय लेने में खुद को असहज महसूस कर सकते हैं, गलत फैसले कर सकते हैं. उनकी आर्थिक उन्नति में बाधाएं आने लगती हैं।

कारोबारियों को अपने व्यावसायिक प्रतिष्ठान की उत्तर दिशा दोष मुक्त रखने की जरूरत है, जिससे अधिक से अधिक उन्नति हो सकें. उन्हें उत्तर दिशा की दीवार पर हरे रंग के तोते की तस्वीर जरूर लगानी चाहिए। बुध का प्रिय रंग हरा है. हरे रंग का पक्षी (तोता) है, इसीलिए उत्तर में हरे तोते की तस्वीर से वहां का दोष खत्म होता है और मनुष्य को शुभ फल मिलने लगते हैं। धीरे-धीरे मनुष्य की व्यापारिक उन्नति होकर वह जीवन में सुख और समृद्धि का अनुभव करता है।

एक उपाय ये भी :- व्यापार में वृद्धि के लिए मिट्टी के तीन दीपक में पीली सरसों, तिल , साबुत नमक और साबुत धनिया मिलाकर अपनी सीट के पास रख दें. इससे कारोबार में बढ़ोतरी के साथ ग्राहकों का रुझान भी बढ़ता नजर आएगा।